नई दिल्ली

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने वाले संसद टीवी का यूट्यूब चैनल हुआ ‘हैक’, नाम बदलकर किया गया Ethereum ….

नई दिल्ली। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने वाले संसद टीवी (Sansad TV) के यूट्यूब चैनल को मंगलवार को कथित तौर पर ‘हैक’ किए जाने का मामला सामने आया है। इस कारण चैनल को कुछ समय के लिए फिलहाल बंद कर दिया गया है।

संसद टेलीविजन ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने वाले संसद टीवी के यूट्यूब चैनल को मंगलवार को कुछ “स्कैमस्टर्स” द्वारा अपने नियंत्रण में ले लिया गया। आधिकारिक बयान के अनुसार, हमलावर द्वारा चैनल का नाम बदलकर “एथेरियम” (Ethereum) कर दिया गया। हालांकि, चैनल को जल्द ही बहाल कर दिया जाएगा।

एक बयान में कहा गया है कि 15 फरवरी 2022 को इस चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग सहित कुछ स्कैमस्टरों द्वारा अनधिकृत गतिविधियों के कारण संसद टीवी के यूट्यूब चैनल से छेड़छाड़ की गई। साथ ही, अटैकर्स द्वारा चैनल का नाम “एथेरियम” में बदल दिया गया है।

हालांकि, संसद टीवी की सोशल मीडिया टीम ने तुरंत इस पर काम किया और संसद टीवी चैनल को सुबह करीब साढ़े तीन बजकर 45 मिनट पर बहाल कर दिया।”

भारत में साइबर सुरक्षा की घटनाओं पर प्रतिक्रिया देने वाली नोडल एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने भी उपरोक्त घटना की सूचना दी है और संसद टीवी को सतर्क किया है।

हालांकि, बाद में, YouTube ने सुरक्षा खतरों को स्थायी रूप से ठीक करना शुरू कर दिया है और इसे जल्द से जल्द बहाल कर किया जाएगा। लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी के विलय के बाद पिछले साल 15 सितंबर को संसद टेलीविजन की शुरुआत हुई थी।

Related Articles

Back to top button