छत्तीसगढ़बिलासपुर

पुलिस ने गुम हो चुके 120 मोबाइल लौटाए: आपकी एक आस, आपकी अमानत, आपके पास’ ने लोगों के चेहरे पर दी मुस्कान …

बिलासपुर । बिलासपुर में पुलिस ने अपर्ण अभियान चलाकर अलग-अलग इलाकों से गुम हुए 120 मोबाइल को खोज निकाला और उनके मालिकों को लौटाया। 6-महीना और साल भर से गायब मोबाइल पाकर लोगों के चेहरे के खिल गए। पुलिस ने आपकी एक आस, आपकी अमानत, आपके पास कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को मोबाइल लौटाए। इनमें से कई लोगों ने तो मोबाइल वापस मिलने का भरोसा भी छोड़ दिया था। इस दौरान उन्हें साइबर क्राइम जैसे सैक्सटार्सन, ऑनलाइन ठगी के बारे में जागरूक किया।

एसएसपी पारूल माथुर ने बताया कि जिले में गुम मोबाइल की समीक्षा की गई, तब पता चला कि करीब 500 शिकायतें पेंडिंग है। इस पर उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को गुम मोबाइल संबंधी जानकारी साइबर सेल को देने के निर्देश दिए। साइबर सेल की टीम बीते कई महीनों से गुम मोबाइल की तकनीकी जानकारी जुटाकर जांच कर रही थी। इनमें से कई मोबाइल दूसरे राज्यों में सिम बदल कर चलाए जा रहे थे। पुलिस ने ऐसे एक-एक लोगों से संपर्क किया और उन्हें मोबाइल लौटाने के निर्देश दिए।

एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट प्रभारी निरीक्षक हरविंदर सिंह ने बताया कि जिले में 500 मोबाइल गुम होने की शिकायतों की जांच चल रही है। मोबाइल ट्रेस करने के बाद पुलिस ने संबंधित थाना क्षेत्रों में भी संपर्क किया और मोबाइल जमा करने के निर्देश दिए। इस तरह से टीम ने अलग-अलग जगहों से 120 मोबाइल ढूंढ निकाले। इसमें से अधिकतर शहर से लगे क्षेत्र में सक्रिय थे। वहीं, दूसरे राज्यों में चल रहे मोबाइल को खोजने के लिए संबंधित राज्यों की पुलिस से संपर्क किया गया।

मंगलवार शाम पुलिस ने मोबाइल लौटाने कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें 120 लोगों को उनके मोबाइल लौटाए गए। इस दौरान उन्हें साइबर क्राइम और ऑनलाइन ठगी करने के संबंध में जागरूक किया गया और सावधान रहने की समझाइश दी गई। उन्हें सेक्सटार्सन संबंधी जानकारी देकर ऐसे ठगों से सावधान रहने और पुलिस से शिकायत करने कहा गया।

हरविंदर सिंह ने बताया कि कि आने वाले समय में जल्द ही ऐसे मोबाइल को भी उनके मालिकों तक पहुंचाए जाएंगे, जिनके मोबाइल खो गए हैं। इस दौरान चंद्रकुमार टूबे, ओमप्रकाश शुक्ला, सुमित ओगरे, राजकुमार साहू, लता साहू, नरेंद्र सिंह, दिलीप कुमार यादव, रमाकांत नेताम, अभिषेक आनंद, सतीश अग्रवाल, मोहम्मद हफीज खान, लेखचंद्र बंजारे, रिचा चावला, केशव भोई को एसपी पास्र्ल माथुर ने मोबाल लौटाया। इस दौरान एसीसीयू के एसआइ प्रभाकर तिवारी, विकास राम, मुकेश वर्मा, सतीश भारद्वाज, नवीन एक्का, दीपक यादव, शकुंतला साहु व एसीसीयू की टीम के सदस्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button