मध्य प्रदेश

बेंगलुरु की तर्ज पर भोपाल में बड़ी झील के ऊपर चलेगी हवाई बस,इंदौर, भोपाल और जबलपुर में बनाए जाएंगे लॉजिस्टिक पार्क …

ग्वालियर। IIITM कॉलेज के सामने आयोजित समारोह में ग्वालियर-चंबल अंचल में 1128 करोड़ की लागत से 222 किमी लंबी 7 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को किया। इस अवसर पर नितिन गडकरी ने कहा कि भोपाल, इंदौर और जबलपुर में लॉजिस्टिक पार्क बनाए जाएंगे। ग्वालियर-आगरा 6 लेन हाईवे को भी मंजूरी दी गई है। बेंगलुरु की तर्ज पर भोपाल में झील के ऊपर हवाई बस चलाई जाएगी। ग्वालियर, उज्जैन, सीहोर, सलकनपुर और धार समेत प्रदेश के 15 रोप-वे को भी मंजूरी दी गई है।

समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि ग्वालियर-आगरा के बीच 87 किलोमीटर लंबे ग्रीन बिल्ड 6-लेन हाईवे को मंजूरी दी है। इसके साथ ही गुना में रिंग रोड को मंजूरी मिली है। आगरा-ग्वालियर के बीच 6 लेन हाईवे के बाद ग्वालियर से दिल्ली तक की दूरी सिर्फ 3 घंटे में पूरी की जा सकेगी। इससे ग्वालियर-चंबल अंचल समेत राजस्थान और यूपी के आगरा में व्यापार को गति मिलेगी।

सिंधिया ने उठाई चंबल के पानी की मांग

केन्द्रीय नागरिक उड्‌डयन व इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एलिवेटेड रोड के पहले फेज को मंजूरी के लिए धन्यवाद दिया। सिंधिया ने कहा कि दिल्ली से आगरा तक आ जाते हैं, लेकिन आगरा से ग्वालियर आने में 100 किलोमीटर का सफर ढाई से तीन घंटे में पूरा होता है, इसलिए उन्होंने केन्द्रीय मंत्री गडकरी से आगरा-ग्वालियर के बीच 6 लेन रोड की मांग की है। सिंधिया ने सीएम शिवराज सिंह से चंबल से ग्वालियर पानी लाने के प्रोजेक्ट पर भी मंजूरी के लिए निवेदन किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि चंबल से पानी लाने के लिए प्रोजेक्ट पर जल्द काम होगा।

पहले सड़कों के गड्‌ढों पर कवि सम्मेलन होते थे, अब हाइवे चमक रहे- तोमर

इस अवसर पर मंत्री नरेन्द्र ने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक मध्यप्रदेश की सड़कों के गड्‌ढों पर कवि सम्मेलन होते थे और कवि कविताएं पढ़कर श्रोताओं को हंसाते थे, लेकिन अब मध्यप्रदेश की सड़कों की चर्चा होती है। हाईवे चमक रहे हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय मंत्री गडकरी के नेतृत्व में प्रदेश के हाईवे से लेकर सड़कें चमक रही हैं।

ग्वालियर में भी बनेगा अंतरराज्यीय बस अड्डा

ग्वालियर में स्वर्ण रेखा नाले पर 829 करोड़ की लागत से यह करीब 14 किलोमीटर एलिवेटेड रोड के पहले फेज में करीब 447 करोड़ की लागत से लक्ष्मीबाई समाधि से IIITM तक सड़क बनेगी। उसके बाद सेकंड फेज का काम शुरू होगा। साथ ही, अंतरराज्यीय बस अड्डा (आईएसबीटी) की आधारशिला भी रखी जाएगी। गोला का मंदिर मुरैना रोड पर स्थित IIITM के सामने स्थित एलिवेटेड रोड के भूमिपूजन समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित राज्य सरकार के एक दर्जन मंत्री एवं अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button