देश

माता वैष्णो देवी के तीर्थयात्रियों के लिए अब जम्मू से ही मिलेगी हेलीकॉप्टर सेवा

जम्मू
जम्मू-कश्मीर की त्रिकुटा पहाड़ियों के बीच स्थित श्री माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, जम्मू से श्री माता वैष्णो देवी की पवित्र गुफा मंदिर तक बहुप्रतीक्षित हेलीकॉप्टर सेवा 25 या 26 जून से शुरू होने की संभावना है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने कहा, ''हेलीकॉप्टर सेवा मंगलवार से शुरू होनी थी, लेकिन परिचालन संबंधी कुछ समस्याओं के कारण अब इसे 25 या 26 जून को शुरू किए जाने की उम्मीद है।"

सीईओ ने उम्मीद जताई कि तीर्थयात्रियों की ओर से इस सेवा को पॉजिटिव प्रतिक्रिया मिलेगी। श्री माता वैष्णो देवी मंदिर को हिंदू धर्म में सबसे प्रतिष्ठित तीर्थस्थलों में से एक माना जाता है। इस साल जनवरी से मई तक 40.30 लाख से अधिक तीर्थयात्री गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना कर चुके हैं। सीईओ ने आगे कहा कि जम्मू से गुफा मंदिर तक सीधी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने का निर्णय तीर्थयात्रा को सुव्यवस्थित करने और तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के श्राइन बोर्ड के निरंतर प्रयासों का हिस्सा है।

तीर्थस्थल बोर्ड ने इस सुविधा का लाभ उठाने के इच्छुक तीर्थयात्रियों के लिए दो पैकेज तैयार किए हैं। एक उसी दिन वापसी पैकेज है, जिसकी लागत प्रति तीर्थयात्री 35,000 रुपये होगी तथा दूसरा अगले दिन वापसी पैकेज, जिसकी लागत प्रति तीर्थयात्री 60,000 रुपये होगी। उसी दिन वापसी के पैकेज के तहत, जम्मू से मंदिर तक आने-जाने की हेलीकॉप्टर सेवा के अलावा, तीर्थयात्रियों को पंछी हेलीपैड से पवित्र गुफा मंदिर तक और वापस हेलीपैड तक परिवहन सुविधा, प्राथमिकता वाले दर्शन, भवन में मुफ्त भोजन, भैरों घाटी मंदिर तक रोपवे टिकट और पंचमेवा प्रसाद का एक डिब्बा भी मिलेगा।

वहीं, अगले दिन वापसी वाले पैकेज के तहत, जम्मू से गुफा मंदिर तक आने-जाने की हेलीकॉप्टर सेवा के अलावा, तीर्थयात्रियों को पंछी हेलीपैड से पवित्र गुफा मंदिर तक और वापस हेलीपैड तक परिवहन सुविधा, प्राथमिकता वाले दर्शन, रात भर ठहरने के लिए आवास और भवन में तीन बार भोजन, श्रद्धा सुमन विशेष पूजा आरती, भैरों घाटी मंदिर तक रोपवे टिकट और पंचमेवा प्रसाद का डिब्बा भी मिलेगा।

 

Back to top button