देश

पुरी रथ यात्रा के दौरान 400 से अधिक श्रद्धालु नीचे गिर गए, मची भगदड़, एक की मौत

पुरी
पुरी रथ यात्रा के दौरान एक अघटन की खबर सामने आयी है। प्रभु बलभद्र जी के रथ खींचे जाने के दौरान अचानक भगदड़ की स्थिति बन गई, जिससे 400 से अधिक श्रद्धालु नीचे गिर गए। इस दौरान एक श्रद्धालु की मृत्यु हो गई है। सभी घायल श्रद्धालुओं को अस्पताल में भर्ती किया गया है। इसमें 50 से अधिक भक्तों को प्राथमिक इलाज के बाद छोड़ दिया गया है, जबकि अन्य घायल श्रद्धालुओं का इलाज चल रहा है।श्रद्धालु भक्त ओडिशा के बाहर की होने की खबर सामने आ रही है। हालांकि, मृतक भक्त का परिचय नहीं मिल पाया है।

भगवान जगन्नाथ के साथ बैठते हैं बलभद्र और सुभद्र
रथ पर भगवान जगन्नाथ के साथ उनके भाई-बहन बलभद्र और सुभद्रा मौजूद हैं। रथों को खींचने के लिए हजारों श्रद्धालु पहुंच गए हैं। अब से कुछ ही देर में रथ को खींचना शुरू किया जाएगा। गुंडिचा मंदिर पर यात्रा का समापन होगा।

श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ का रथ खींचते हैं
भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा ओडिशा का एक प्रमुख त्योहार है। इसकी मान्यता बहुत है, क्योंकि देश के कोने-कोने से भक्त इसको मनाने आते हैं। रथ को हजारों श्रद्धालु मोटे-मोटे रस्से से खींचते हैं। रथ पर भगवान जगन्नाथ के साथ-साथ उनके भाई-बहन बलभद्र और देवी सुभद्रा की मूर्ति होती है। रथयात्रा जगन्नाथ मंदिर से 3 किलोमीटर दूर गुंडिचा मंदिर तक जाती है। उसके बाद भगवान फिर से मंदिर में जाते हैं।

Back to top button