देश

गर्मी ने हिमाचल में भी छुड़ाए पसीने, शिमला और कुफरी भी तपे उना-हमीरपुर में पारा 40 के पार

शिमला

उत्तर भारत में इस साल गर्मी अपने चरम पर है. गर्मी का आलम यह है कि देश के पहाड़ी राज्य, जहां हमेशा ठंडक बनी रहती है वहां भी भीषण गर्मी पड़ रही है. हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि हिमाचल प्रदेश मंगलवार को भी लू की चपेट में रहा और अधिकांश हिस्सों में पारा सामान्य से चार से आठ डिग्री ऊपर दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश में लू और तूफान का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज यानी 19 जून को हिमाचल प्रदेश के किन्नौर, लाहौल और स्पीति को छोड़कर दस जिलों में अलग-अलग स्थानों पर लू और तूफान की चेतावनी जारी की है. वहीं 20 जून को ऊना बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और शिमला जिलों में अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने का भी पूर्वानुमान है.

आईएमडी के अनुसार, अगले दो दिनों तक अलग-अलग इलाकों में गर्मी की लहर जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है. 20-24 जून तक ऊंची पहाड़ियों में, 19-21 जून तक मध्य पहाड़ियों में और 19 और 20 जून तक निचले इलाकों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की भी संभावना है.

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में भीषण गर्मी देखी गई, जो 43.5 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ राज्य में सबसे गर्म रहा. इसके बाद धौलाकुआं में 42.2 डिग्री सेल्सियस, बिलासपुर में 42 डिग्री सेल्सियस और हमीरपुर में 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के सिरमौर, शिमला, कांगड़ा, कुल्लू, नाहन सोलन और मंडी भी लू की चपेट में हैं.

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, यहां जानिए अपडेट

पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश हुई, जिसमें बजौरा सबसे ज्यादा बारिश वाला रहा, जहां 16 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके बाद मंडी में 14.9 मिमी, धर्मशाला में 11.2 मिमी, कांगड़ा में 8.6 मिमी, पालमपुर में 7.2 मिमी, डलहौजी में 7 मिमी, गोहर में 7 मिमी बारिश दर्ज की गई. मिमी, भुंतर में 6.8 मिमी, सैंज में 6 मिमी, तिंदर में 5.8 मिमी, बंजार में 5.2 मिमी, मनाली में 5 मिमी, सुंदरनगर में 4.3 मिमी, पंडोह में 3.5 मिमी, सरकाघाट में 2.1 मिमी और कटौला, भरमौर और चौरी में 2 मिमी बारिश हुई है.

हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई और पोंटा साहिब रात के दौरान सबसे गर्म रहा, जहां न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस था. इसके बाद धौलाकुआं में 27.6 डिग्री सेल्सियस, देहरा गोपीपुर में 27 डिग्री सेल्सियस और नाहन में 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में आज से मौसम बदलने के आसार हैं, जिसका कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस को बताया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज यानी 19 जून से 20 जून तक तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है. IMD के अनुसार, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

देश के मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. वहीं दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिणी ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

कैसी है आपके शहर की एयर क्वॉलिटी, यहां कीजिए चेक

इसके अलावा कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड के कुछ हिस्सों, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. उत्तराखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, रायलसीमा, मराठवाड़ा और दक्षिणपूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश, आंधी और धूल भरी आंधी संभव है.

वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में लू से भीषण लू की स्थिति संभव है. जम्मू संभाग, झारखंड, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति संभव है. मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्म रातें संभव हैं.

 

Back to top button