मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान, वन्य जीवों के हमले से मरने वालों के परिजनों को दोगुना मुआवजा …

उमरिया। उमरिया दौरे पर आए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बांधवगढ़ में बड़ा ऐलान करते हुए वन्य जीवों के हमले से मरने वाले ग्रामीणों के परिजनों को दी जाने वाली सहायता राशि को दोगुना करने की घोषणा की है। सीएम ने कहा है कि प्रदेश में जंगल और वन्य जीवों की रक्षा जंगलों के आसपास रहने वाले आदिवासी करते आये हैं।

इसलिए उनकी सुरक्षा का दायित्व भी राज्य सरकार का है। सीएम बांधवगढ़ पहुंचे थे, जहां उन्होंने पत्नी साधना सिंह के साथ पार्क भ्रमण किया और बाघ का दीदार किया है। सीएम ने बांधवगढ़ के जैव विविधता केंद्र में प्रशिक्षु वनकर्मियों के साथ वृक्षारोपण भी किया। इस दौरान उन्होंने औषधीय अर्जुन का पौधा रोपा।

मुख्यमंत्री  ने बांधवगढ़ के समीपी ग्रामीणों की चिंता करते हुए वन्य जीवों के हमले से होने वाली मौत पर मृतक के परिजनों को दी जाने वाली सहायता राशि को दांगुना तो किया ही, साथ ही टाइगर रिजर्व इलाके में वन्य जीवों के उत्पात से होने वाले फसल नुकसान पर मुआवजा दिए जाने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंचित रकबे में होने वाली क्षति में 30 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर एवं असिंचित क्षेत्र में 16 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर का मुआवजा प्रभावित किसानों को दिया जाएगा। इसके अलावा सीएम ने वन्य जीवों की सुरक्षा में तैनात वनकर्मियों, सुरक्षा कर्मियों और श्रमिकों के कल्याण के लिए भी समीक्षा कर आवश्यक कदम उठाने की बात कही।

बांधवगढ़ सहित प्रदेश भर के जंगलों में वन्य जीवों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में उनके हमले और फसल नुकसानी के मामले में भी इजाफा हो रहा है। इसी के चलते मुख्यमंत्री ने अपने बांधवगढ़ दौरे के अवसर पर ग्रामीणों की ओर से मुआवजे सहित इलाके में अन्य कई मांगों और सुविधाओं की मुखर होती मांगों पर विराम लगाते हुए वन्य जीव के हमले में मौत होने पर सहायता और फसल नुकसान होने पर मुआवजा राशि बढ़ाने की यह घोषणा की।

Related Articles

Back to top button