Breaking News
.

मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाने वालों के लिए नया ट्रैफिक नियम, चेतावनी जारी …

नई दिल्ली। ट्रैफिक पुलिस ने आज एक नोटिफिकेशन जारी कर मोटरसाइकिल, स्कूटर की पिछली सीट पर बैठने वालों के लिए हेल्मेट अनिवार्य कर दिया है। और इस नियम का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। ट्रैफिक पुलिस ने आज एक नोटिफिकेशन जारी कर मोटरसाइकिल, स्कूटर की पिछली सीट पर बैठने वालों के लिए हेल्मेट अनिवार्य कर दिया है। और इस नियम का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। यह नया नियम मुंबई में जारी किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि यह नियम 15 दिनों बाद प्रभाव में आ जाएगा जिसके बाद ट्रैफिक पुलिस नियम का पालन ना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर देंगे।

नोटिफिकेशन के अनुसार ट्रैफिक पुलिस ने पाया है कि मोटरसाइकिल, स्कूटर की पिछली सीट पर बैठने वाले ज्यादातर लोग हेल्मेट नहीं पहनते हैं और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं। अधिकारी ने बताया कि फिलहाल बिना हेल्मेट के मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाने वालों पर ट्रैफिक पुलिस 500 रूपये का जुर्माना करती है या उनका तीन महीने के लिए लाईसेंस रद्द कर देती है। अब 15 दिन बाद पिछली सीट पर बिना हेल्मेट के बैठने वालों पर भी इतना ही जुर्माना लगेगा।

इसके अलवा नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार वाहन में ओवरलोडिंग करने पर आपको 20000 रुपए का भारी भरकम जुर्मना भुगतना पड़ सकता है। इसके अलावा ऐसा करने पर प्रति टन 2000 रुपए का अतिरिक्त जुर्माना भी देना होगा। ऐसा पहले भी हो चुका है जब ऐसा करने पर कई हजार के चालान कटने के मामने सामने आए है।

error: Content is protected !!