Breaking News
.

धनतेरस में राशि अनुसार खरीदारी करने पर मिलता है लाभ…

नई दिल्ली। दीपावली के दो पूर्व धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में धनतेरस का विशेष महत्व है। इस दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान इसी दिन भगवान धन्वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इस साल धनतेरस पर त्रिपुष्कर नामक शुभ योग बन रहा है। इस बार सुबह 8 बजे से रात 8.30 बजे तक खरीदारी के भरपूर मुहूर्त हैं। इस दिन त्रिपुष्कर योग बनने से हर तरह का निवेश और खरीदारी की जा सकती है। आइए जानते हैं इस दिन क्या खरीदें और क्या नहीं-

धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए

धनतेरस पर सोना-चांदी के गहने, पीतल के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही इस दिन धनिया और झाड़ू खरीदना भी शुभ होता है।

राशि अनुसार खरीदें ये चीजें

मेष राशि: मंगल के स्वामित्व वाले मेष राशि के जातकों को इस धनतेरस पर सोने-चांदी के आभूषण खरीदने चाहिए। इसके साथ ही आपके लिए प्रोपर्टी में निवेश करना भी आपके लिए शुभ रहेगा।

वृषभ राशि: धनतेरस के मौके पर इस राशि के जातक चांदी या हीरे का आभूषण ले सकते हैं। वाहन खरीदने का मन बना रहे हैं तो धनतेरस का दिन आपके लिए बहुत ही शुभ रहेगा।

मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातक यदि लाभ पाना चाहते हैं तो सोने-चांदी की वस्तु अथवा इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की खरीदारी करें।

कर्क राशि: कर्क राशि के जातक इस धनतेरस पर चांदी के गहनों की खरीदारी कर सकते हैं। आपके लिए शेयर बाजार में निवेश करना भी लाभप्रद रहेगा।

सिंह राशि: सूर्य के स्वामित्व वाली सिंह राशि के लिए सोना अथवा चांदी की वस्तुओं की खरीदारी शुभ रह सकती है।

कन्या राशि: इस धनतेरस पर शुभता पाने के लिए आप इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की खरीदारी कर सकते हैं। सोने-चांदी की वस्तुओं की खरीदारी से भी लाभ होगा।

तुला राशि: तुला राशि के लोगों को चांदी के आभूषण अथवा कोई अन्य चीज खरीदने से लाभ मिल सकता है। शेयर मार्किट में निवेश से भी फायदा मिल सकता है।

वृश्चिक राशि: इस राशि के लोगों को प्रोपर्टी में निवेश करने से अच्छा मुनाफा मिल सकता है। सोने-चांदी की खरीदारी भी फलदायी रह सकती है।

धनु राशि: धनु राशि के लोगों को सोने के आभूषण खरीदने से फायदा हो सकता है। जमीन खरीदने का मन बना रहे हैं तो धनतेरस की तिथि आपके लिए शुभ रहेगी।

मकर राशि: मकर राशि के जातकों को चांदी के आभूषण अथवा इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स धनतेरस के दिन खरीदना चाहिए।

कुंभ राशि: इस राशि के लोग चांदी के आभूषण की खरीदारी कर सकते हैं। शेयर बाजार में निवेश करके भी आप लाभ कमा सकते हैं।

मीन राशि: आपके लिए सोने अथवा चांदी के आभूषण इस धनतेरस पर खरीदने चाहिए।

धनतेरस पर न खरीदें ये चीजें

धनतेरस पर कांच के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए। कांच का संबंध राहु से माना जाता है। इसलिए इस दिन कांच के बर्तनों को खरीदने से बचना चाहिए। पर स्टील और प्लास्टिक की चीजों को नहीं खरीदना चाहिए। धनतेरस पर प्लास्टिक या स्टील से बनी चीजों को खरीदना अशुभ माना जाता है। धनतेरस पर एल्युमिनियम खरीदना आपको मुश्किलों में डाल सकता है। ज्योतिष शास्त्र में एल्युमिनियम को दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है। क्योंकि इस पर राहु का प्रभाव होता है। इसी तरह से लोह शनिदेव से संबंधित है। धनतेरस पर काले रंग की कोई भी चीज घर न लाएं, इसे अशुभ माना जाता है। धनतेरस पर नुकीली या धारदार चीजों को नहीं खरीदना चाहिए। यहां तक कि सुई भी न खरीदें। मान्यता है कि ये घर में अशांति का कारण बनती हैं।

error: Content is protected !!