Breaking News
.

नए प्रधानमंत्री के चुनाव का बायकॉट करेगी इमरान खान की पार्टी पीटीआई, सभी सांसद देंगे इस्तीफा, कहा- नहीं बैठेंगे चोरों संग …

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का सत्र सोमवार को प्रधानमंत्री चुनने के लिए बुलाया गया है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष 70 वर्षीय शहबाज शरीफ और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रविवार को इस पद के लिए अपने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

इमरान खान को सत्ता से बेदखल करने के बाद पाकिस्तान के विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ के सोमवार को पाकिस्तान का नए प्रधानमंत्री चुने जाने की संभावना है। हालांकि इस बीच इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने कहा है कि वह इसका विरोध करेगी। इमरान खान ने कहा कि उनके सभी सांसद इस्तीफा देंगे और नए पीएम के चुनाव का बायकॉट करेंगे।

इससे पहले इमरान खान के सहयोगी फवाद चौधरी ने कहा था कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के सांसद नेशनल असेंबली से इस्तीफा देंगे और आजादी के लिए लड़ेंगे। इमरान खान सहित पीटीआई के सदस्यों ने सामूहिक रूप से इस्तीफा देने और पीएम चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है। इमरान खान ने कहा, ‘हम इस सदन में किसी भी हाल में नहीं बैठेंगे। मैं इन चोरों के साथ सदन में नहीं बैठूंगा।’

सदन के नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया रविवार को खान को अविश्वास मत के माध्यम से पद से हटाए जाने के बाद शुरू हुई। सदन का विश्वास खोने के बाद देश के इतिहास में खान ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पद से हटाया गया है।

विपक्ष ने खान को पद से हटाने के लिए 174 वोट जुटाए थे। अगर वे सोमवार को भी संख्याबल दोहरा सके, तो शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे। इस बीच, संयुक्त विपक्ष द्वारा ऐतिहासिक अविश्वास प्रस्ताव के बाद रविवार को कैबिनेट डिवीजन ने संघीय मंत्रिमंडल के 52 सदस्यों को गैर-अधिसूचित कर दिया।

error: Content is protected !!