Breaking News
.

नीति आयोग के राज्य ऊर्जा एवं जलवायु सूचकांक एसईसीआई में टॉप पर गुजरात, दूसरे नंबर पर केरल ….

नई दिल्ली । नीति आयोग के राज्य ऊर्जा एवं जलवायु सूचकांक – चक्र 1 (एसईसीआई) में गुजरात ने बड़े राज्यों में शीर्ष स्थान हासिल किया है। हाल ही में गुजरात ने नीति आयोग के निर्यात तैयारी सूचकांक 2021 के दूसरे संस्करण में शीर्ष स्थान बरकरार रखा था। अब गुजरात एक और सूचकांक में नंबर वन राज्य बनकर उभरा है।

इस सूचकांक का मकसद छह मानकों पर राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग करना है, जिसमें बिजली वितरण कंपनियों का प्रदर्शन, ऊर्जा दक्षता और ऊर्जा की पहुंच शामिल हैं। नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के बाद केरल और पंजाब का स्थान है। इस सूची में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे राज्य सबसे पीछे रहे।

छोटे राज्यों में गोवा सूचकांक में सबसे ऊपर है। उसके बाद त्रिपुरा और मणिपुर का स्थान है। एसईसीआई चक्र-1 का मकसद छह मानकों पर राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों की रैंकिंग करना है।

इन मानकों में (1) बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) का प्रदर्शन, (2) ऊर्जा की पहुंच, वहनीयता तथा विश्वसनीयता, (3) स्वच्छ ऊर्जा पहल, (4) ऊर्जा दक्षता, (5) टिकाऊ पर्यावरण तथा (6) नई पहलें शामिल हैं। इन मानकों में कुल 27 संकेतक शामिल हैं। राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सूचकांक का उपयोग करके अपने मानक की तुलना कर सकेंगे और बेहतर नीति व्यवस्था विकसित करने में सक्षम होंगे।

error: Content is protected !!