Breaking News
.

देश में अचानक बढ़े कोरोना के मामले, केंद्र ने 8 राज्यों को दिए खास निर्देश, ‘कड़े कदम उठाइए’ ….

नई दिल्ली। कोरोना के मामलों में अचानक वृद्धि के बाद केंद्र सरकार ने 8 राज्यों को खास निर्देश दिए हैं। केंद्र ने इन राज्यों से साफ कहा है कि कोरोना का प्रसार रोकने के लिए ‘कड़े कदम उठाइए’। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को दिल्ली, हरियाणा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और झारखंड को पत्र लिखा। उन्होंने इन राज्यों को COVID19 टेस्टिंग बढ़ाने, अस्पताल स्तर की तैयारियों को मजबूत करने, टीकाकरण की गति और कवरेज बढ़ाने की सलाह दी है।

केंद्र की ये चेतावनी ऐसे समय में आई है जब भारत में गुरुवार को पिछले 24 घंटों में 13,154 नए कोविड मामले दर्ज किए गए। गुरुवार को भारत में ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 961 हो गए। देश में वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.76 प्रतिशत है जो पिछले 46 दिनों से 1 प्रतिशत से कम है। डेली पॉजिटिविटी रेट 1.10 प्रतिशत है जो पिछले 87 दिनों से 2 प्रतिशत से कम है।

इन 8 राज्यों के 14 शहरों में कोविड के मामलों में अचानक वृद्धि को देखते हुए केंद्र ने राज्यों को पत्र लिखकर तत्काल उपाय करने का आग्रह किया है। बड़े शहरों में और उसके आसपास अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र ने “बढ़ी हुई मृत्यु दर से बचने के लिए अभी कदम उठाने” की सलाह दी है। सूत्रों की मानें तो केंद्र ने यह भी कहा कि दिल्ली में लागू जीआरएपी मॉडल को पूरे देश में ले जाने पर भी विचार किया जा रहा है।

पिछले 24 घंटे में दिल्ली और मुंबई में मामलों की तेज वृद्धि देखी गई, जबकि गुरूग्राम, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और अहमदाबाद सहित अन्य शहर भी पीछे नहीं हैं। 24 घंटे की अवधि में, मुंबई में बुधवार को कोविड के 2,510 मामले दर्ज किए, जो पिछले दिन के मुकाबले 82% ज्यादा हैं। इसी तरह के बड़े पैमाने पर, दिल्ली ने बुधवार को कोरोना वायरस के 923 मामले दर्ज किए – इस लिहाज से मंगलवार के मुकाबले ये 86 प्रतिशत ज्यादा मामले थे।।

error: Content is protected !!