Breaking News
.

26 जनवरी से पहले दिल्ली के गाजीपुर में मिला 3 किलो का IED बम, NSG ने किया डिफ्यूज …

नई दिल्ली। 26 जनवरी से महज कुछ दिन पहले दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में शुक्रवार को शक्तिशाली आईईडी विस्फोटक मिलने से सनसनी फैल गई। यह विस्फोटक एक काले रंग के बैग के अंदर रखा था, जिसे समय रहते डिफ्यूज कर दिया गया। कंट्रोल ब्लास्ट के जरिए बम को डिफ्यूज करने के दौरान हुआ धमाका इतना जोरदार था कि जिसकी आवाज सुनकर दूर खड़े लोग भी कांप गए। घटना को लेकर दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं।

नेशनल सिक्योरिटी गार्ड ने बताया कि गाजीपुर से बरामद इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस का वजन करीब तीन किलो था। एनएसजी के बम निरोधक दस्ते को दिल्ली पुलिस से सुबह करीब 11 बजे सूचना मिली थी और दोपहर करीब 1.30 बजे विस्फोटक को पास में ही आठ फीट गहरे गड्ढे में दबा कर डिफ्यूज कर दिया गया। जिसके बाद तेज आवाज और धुआं निकलते देखा गया।

एनएसजी के महानिदेशक एमए गणपति ने बताया कि फोरेंसिक टीम द्वारा आईईडी के नमूने एकत्र किए गए हैं। एनएसजी ने विस्फोटक में इस्तेमाल किए गए रासायनिक घटक के बारे में रिपोर्ट तैयार करने के लिए टीम का गठन किया है। गणपति ने बताया कि एनएसजी के बम निरोधक दस्ते को प्रथम दृष्टया गाजीपुर से बरामद आईईडी के निर्माण में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट जैसे रासायन मिले हैं।

वहीं, दिल्ली पुलिस का कहना है कि आईईडी मिलने के संबंध में स्पेशल सेल द्वारा विस्फोटक अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने बताया कि पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर फूल मंडी के गेट नंबर एक के पास काले रंग के एक लावारिस बैग में विस्फोटक बरामद किया गया था।

उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल मौके पर पहुंच गई और आवश्यक छानबीन की। घटनास्थल के आसपास घेराबंदी कर जांच के बाद विस्फोटक को कंट्रोल ब्लास्ट के जरिए डिफ्यूज कर दिया गया। अस्थाना ने बताया कि गणतंत्र दिवस से पूर्व विशेष सतर्क पुलिस ने भीड़भाड़ वाले मंडी से विस्फोटक बरामद कर राजधानी में दहशत फैलाने की साजिश नाकाम कर दी है।

error: Content is protected !!