Breaking News
.

6 साल की जियाना शाह गिनीज बुक सहित तीन रिकार्ड्स में नाम दर्ज कराया…

इंदौर। 6 साल की उम्र में 195 देशों की जानकारी कंठस्थ होना सहज नहीं लगता लेकिन इंदौर शहर की बच्ची ने यह कर दिखाया। यही नहीं अपनी इस काबिलियत के दम पर उसने तीन खिताब भी अपने हिस्से में कर लिए। कक्षा पहली में पढ़ने वाली जियाना शाह ने अपना नाम गिनिज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड, वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड और ओएमजी बुक आफ रिकार्ड में दर्ज करा लिया है।

 

इन सभी रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराने वाली जियाना दुनिया की पहली ऐसी बालिका है जिसने इस उम्र में नौ मिनट 31 सेकंड और 82 मिली सेकंड में 195 देशों की सात खास बातों को जाहिर कर दी। अपनी इस खूबी को वर्ल्ड रिकार्ड के लिए जियाना ने ना केवल दावेदारी प्रस्तुत की बल्कि उसे तय से भी कम वक्त में पूरा कर दिखाया। आनलाइन हुई इस परीक्षा में इन संस्थाओं के पदाधिकारियों ने जियाना को इन देशों के राष्ट्रीय ध्वज दिखाए। ध्वज देख जियाना को न केवल उस ध्वज की जानकारी देना थी, बल्कि देश का नाम, उस देश की राजधानी, मुद्रा, भाषा, देश का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल या लैंडमार्क और महाद्वीप के बारे में भी बताया। जियाना भारत की पहली ऐसी छात्रा है, जिसने यह अवार्ड प्राप्त किया। उससे पहले जिस भारतीय छात्र ने यह रिकार्ड अपने नाम दर्ज कराया था उसकी उम्र आठ वर्ष थी और उसने 13 मिनट में छह ही जानकारी दी थी, जबकि जियाना ने उससे भी कम वक्त में सात खास बातें बताई।

 

जियाना के पिता मयंक और माता डॉ. नीतू शाह बताते हैं कि इन रिकार्ड्स के लिए जियाना से आनलाइन सेशन के जरिए इन संस्थाओं के पदाधिकारियों ने सवाल-जवाब किए गए। इसके अलावा 40 विद्यालयों के विद्यार्थियों ने यूट्यूब चैनल के जरिए इस आयोजन में सहभागिता दिखाई। मयंक शाह बताते हैं कि जियाना को शुरू से ही इन विषयों में रूचि है।

error: Content is protected !!