लखनऊ/उत्तरप्रदेश

मुस्लिम देश दुबई की तर्ज पर लखनऊ में योगी सरकार बनाएगी परफ्यूम पार्क, लगाए जाएंगे खुशबूदार फूलों के पौधे …

लखनऊ। मुस्लिम देश दुबई की नकल पर उत्तर प्रदेश की राजधानी में भी परफ्यूम पार्क बनाएगा। जहां खुशबूदार फूलों के पौधे लगाए जाएंगे। यह पार्क पुराने लखनऊ में बनेगा। इसके अलावा जनेश्वर पार्क में जुरासिक पार्क तथा मोशन पार्क बनाया जाएगा। जो फाइव डी की तरह होगा। बुधवार को एलडीए ने मुख्य सचिव के समक्ष इसका प्रजेन्टेशन किया था। गुरुवार को योगी सरकार से हरि झंडी मिलने के बाद एलडीए पहुंचे नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव राजस्व सुधीर गर्ग के समक्ष भी इसका प्रजेन्टेशन किया। उन्होंने इसके निर्माण को हरी झण्डी दी है।

एलडीए की पुराने लखनऊ में घंटाघर के पास नजूल की काफी जमीन रिक्त है। इसी जमीन पर प्राधिकरण अब बेहतरीन परफ्यूम पार्क बनाने जा रहा है। इस तरह का पार्क दुबई में है। जो आकर्षण का केन्द्र है। इस पार्क में हरसिंगार, चम्पा, चमेली, रातरानी, चांदनी सहित सभी महकने वाले ही फूल पौधे होंगे। इसमें खुशबूदार कुछ विदेशी पौधे भी मंगवाकर लगाए जाएंगे। मुख्य सचिव ने भी इसकी मंजूरी दे दी है। पुराने लखनऊ में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। ऐसे में परफ्यूम पार्क आकर्षण का केन्द्र होगा।

एलडीए उपाध्यक्ष, डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि पार्क के निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया गया है। परफ्यूम पार्क, मोशन पार्क तथा जूरासिक पार्क के निर्माण की मंजूरी दे दी गयी है। जल्दी ही काम शुरू कराया जाएगा।

ताज होटल के पीछे एलडीए ने अपनी ग्रीन बेल्ट की जमीन खाली करायी थी। पहले यह ताज के पास थी। इस पार्क में एलडीए फ्लावर गार्डेन बनाएगा। ऐसे फूल लगेंगे पत्तियां नहीं दिखती हैं। इसके लिए एक विदेशी कम्पनी से बात चल रही है। वही इस पार्क को विकसित करेगी।

जनेश्वर पार्क को और उपयोगी बनाया जाएगा। इसके लिए इसमें मोशन पार्क बनाया जाएगा। मोशन पार्क में एक थिएटर बनेगा। जिसमें लोग फाइव डी पिक्चर देख सकेंगे। इसमें हिलने वाली चेयर लगी होंगी। यह काफी रोमांचकारी होगा। इसी तरह जुरासिक पार्क को वेस्ट मैटीरियल से बनाया जाएगा। इसे टायर व अन्य चीजों से बनाया जाएगा। मोशन पार्क के निर्माण पर 3.50 करोड़ रुपए खर्च होगा। जो कम्पनी बनाएगी वही पांच वर्ष तक मेंटनेंस भी करेगी। टिकट100 रुपए का होगा।

Related Articles

Back to top button