छत्तीसगढ़बिलासपुर

ट्रेन में अकेली सफर करने वाली महिलाएं अब सुरक्षित ! 40 गाड़ियों में लगाई गई ड्यूटी …

बिलासपुर । बिलासपुर जोन में रेलवे प्रशासन की ओर से ट्रेनों में अकेली यात्रा कर रहीं महिलाएं और युवतियों को बिना किसी परेशानी के सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए ‘मेरी सहेली योजना’ चलाई जा रही है। यह योजना मुख्य रूप से लंबी दूरी की ट्रेनों में लागू किया गया है। मेरी सहेली योजना के तहत लंबी दूरी के ट्रेनों में RPF के महिला आरक्षकों की टीम तैनात रहती हैं, जिन्हें गाड़ी रवाना होने से पहले ही अकेली महिला यात्रियों की यात्रा की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।

ट्रेन में सफर करने वाली महिलाएं और युवतियां की सुरक्षा के लिए रेलवे ने विशेष पहल की है। बिलासपुर रेलवे जोन में अकेली महिला यात्रियों की देखभाल और सुरक्षा के लिए मेरी सहेली टीम तैनात की गई है। इस टीम में (रेलवे सुरक्षा बल) RPF की महिला आरक्षकों की ड्यूटी लगाई जा रही हैं, जो अकेली महिला और युवतियों की जानकारी लेकर बिना शिकायत के ही उनसे सीधे संपर्क कर रही हैं। इससे महिला और युवतियों का ट्रेन में सफर आसान और सुहाना बन रहा है।

मेरी सहेली टीम में शामिल महिला आरक्षक ऐसी महिला यात्रियों के पास जाकर संपर्क करती हैं और उनसे बातचीत कर उनकी यात्रा की अनुभव की जानकारी भी लेती हैं। इस दौरान किसी तरह की समस्या होने पर तत्काल उसका निराकरण भी किया जाता है।

रेलवे के अफसरों ने बताया कि अकेली यात्रा कर रही महिला यात्रियों की बेहतर सुरक्षा का इंतजाम करने के लिए अभी फिलहाल, बिलासपुर रेलवे जोन के रायगढ, चांपा, कोरबा, बिलासपुर, अनुपपुर एवं शहडोल जैसे महत्वपूर्ण स्टेशनों में RPF की महिला बल मेरी सहेली टीम तैनात की गई है। टीम में शामिल महिला आरक्षक संबंधित स्टेशनों में ट्रेन के पहुंचते ही ऐसी महिला यात्रियों के पास जानकारी बातचीत कर उनके यात्रा की फीडबैक लेती हैं। इससे महिलाओं में भी सुरक्षा का अहसास होता है।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि बिलासपुर रेलवे जोन के अलग-अलग मंडल के क्षेत्राधिकार से गुजरने वाली एक्सप्रेस गाड़ियां जैसे हावडा-मुंबई मेल, आजाद हिन्द एक्सप्रेस, ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस, साउथ बिहार एक्सप्रेस, छत्तीसगढ एक्सप्रेस, गीतांजली एक्सप्रेस, अमरकंटक एक्सप्रेस सहित 40 गाड़ियों में रेलवे सुरक्षा बल की मेरी सहेली टीम की ड्यूटी लगाई गई हैं, जो अकेली महिला यात्रियों से संपर्क कर उनसे पूछताछ कर जानकारी हासिल करती हैं।

बिलासपुर मंडल की मेरी सहेली टीम के मेंबर रोज करीब 350 अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं और युवतियों से संपर्क कर रही है और उनसे यात्रा अनुभव की जानकारी ले रही हैं। चर्चा के दौरान उन्हें ट्रेन में किसी तरह की दिक्कत होने पर अगले स्टेशन में तैनात मेरी सहेली टीम से शिकायत करने की भी जानकारी दी जा रही हैं। ताकि, उनकी शिकायतों का जल्द निराकरण भी किया जा सके।

Related Articles

Back to top button