मध्य प्रदेश

युवाओं के सहयोग से मध्यप्रदेश को बदल कर ऊंचाइयों पर पहुंचाएंगे, फरवरी में नई यूथ पॉलिसी करेंगे लांच : सीएम शिवराज सिंह

इंदौर से मध्यप्रदेश की प्रगति और विकास का नया दौर प्रारंभ हुआ, सीएम निवास में यंग अचीवर्स टाउन हाल संवाद कार्यक्रम सम्पन्न

भोपाल। मुख्यमंत्री श्रीशिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं के सहयोग से मध्यप्रदेश को बदल कर ऊंचाइयों पर पहुँचाएंगे। स्वामी विवेकानंद बचपन से मेरी प्रेरणा रहे हैंऔर हमेशा प्रेरणा बनें रहेंगे। उनकी प्रेरणा से मेरी जिंदगी बदल गई है। युवाओं के साथ मिल कर यूथ पॉलिसी बनाना है। फरवरी में नई यूथ पॉलिसी लांच करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान स्वामी विवेकानंद की 160 वीं जयंती (राष्ट्रीय युवा दिवस) पर मुख्यमंत्री निवास में यंग अचीवर्स टाउन हाल संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। विदेश से जुड़े युवा अचीवर्स ने भी अपने विचार और सुझाव रखे।

यंग अचीवर्स टाउन हाल संवाद कार्यक्रम में पुष्प-वर्षा कर युवाओं का स्वागत करते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि युवाओं से मिल कर मेरी सारी थकान मिट गई है। गीता का ज्ञान निष्काम कर्मयोग अद्भुत है। गीता का पढ़ना जिंदगी बदल देता है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने युवाओं से कहा था तुम अनंत शक्तियों के भण्डार हो। दुनिया में कोई ऐसा काम नहीं जो तुम न कर सको। मनुष्य जैसा सोचता है वैसा बन जाता है। अपने आप को कमजोर समझोगे तो कमजोर हो जाओगे। अगर तुम मजबूत समझोगे तो मजबूत बन जाओगे। अभी आपको और आगे जाना है। अपना लक्ष्य तय करो। जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए चैन से मत बैठो, लक्ष्य की ओर बढ़ते चलो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सफलता हाथों की लकीरों से नहीं माथे के पसीने से मिलती है।

यंग अचीवर्स टाउन हाल संवाद कार्यक्रम में युवाओं से संवाद करते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 84 देश ने भाग लिया, जिसमें अनेक बड़े उद्योगपतियों और विभिन्न देश के प्रमुख उपस्थित थे। अलग- अलग क्षेत्रों में 29 एमओयू हुए। स्वामी विवेकानंद की जयंती पर यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार प्रदेश में 15 लाख 42 हजार 514 करोड़ रूपए से अधिक का निवेश होगा। करीब 29 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश का वासमती राइस कनाडा, अमेरिका में धूम मचा रहा है। गेहूँ का भंडार भरा पड़ा है। प्रदेश कृषि उत्पादों के मामले में बेहतर स्थिति में है। निर्यात को बढ़ावा देना है। लोगों को आर्थिक रूप से स्वावलंवी बनाने की अनेक योजनाएँ हैं। उन्होंने कहा कि सीएम फेलो कार्यक्रम की अनूठी पहल की गई है। हमारा मध्यप्रदेश देश का उभरता हुआ स्टार्टअप हब है। शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, खेलकूद, युवा गतिविधियों पर पूरा ध्यान केन्द्रित किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इंदौर से मध्यप्रदेश की प्रगति और विकास का एक नया दौर प्रारंभ हुआ है। मध्यप्रदेश अब ग्लोबल हो गया है। पूरी दुनिया मध्यप्रदेश को जानती है। इंदौर में अद्भुत वातावरण था। मध्यप्रदेश की ग्रोथ रेट हिन्दुस्तान में सबसे ज्यादा है। भारत की जीडीपी में 4.6 प्रतिशत का हमारा योगदान हो गया है। उन्होंने कहा कि आपके साथ मिल कर मुझे मध्यप्रदेश को आगे ले जाना है। आज मध्यप्रदेश बिजली के मामले में सरप्लस पावर स्टेट है। प्रदेश में सड़कों का जाल बिछा दिया गया है। गुणवत्तापूर्ण सड़कें बन रही हैं। सिंचाई की योजनाएँ एक के बाद एक पूरी होती जा रही हैं। उन्होंने अनेक उपलब्धियों पर चर्चा की। उपलब्धियों का प्रेजेंटेशन भी हुआ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 12 महीने में 32 लाख से अधिक युवाओं को योजनाओं में लोन दिया जा चुका है। हम मध्यप्रदेश को 550 बिलियन डालर की इकोनोमी बनाएंगे और प्रधानमंत्री जी द्वारा तय की गई भारत की 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी में योगदान देंगे।

यंग अचीवर्स की उपलद्यियों पर आधारित प्रदर्शनी गैलरी का अवलोकन करते मुख्यमंत्री।

यंग अचीवर्स टाउन हाल संवाद कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद की 160वीं जयंती पर युवाओं के साथ 160 दीये जलाए गए।

यूथ अचीवर्स संवाद कार्यक्रम में युवा उद्यमियों और खिलाड़ियों ने अपने विचार रखे एवं विभिन्न क्षेत्रों में युवा उद्यमियों को आ रही समस्याओं और सुझावों पर ध्यान आकर्षित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवाओं के प्रश्नों का समाधान किया और सुझावों पर विचार करने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यंग अचीवर्स टाउनहॉल में यंग अचीवर्स की उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी गैलरी का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चेयर्स पर बैठे दिव्यांग अचीवर्स के साथ दीप प्रज्जवलित किया। स्वामी विवेकानंद जी की 160वीं जयंती के उपलक्ष्य में 160 दीप जलाए गए। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में सफलता हासिल करने वाले युवाओं के विचार डिजिटल माध्यम से रखे गए। प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुष्प-वर्षा कर युवाओं का स्वागत किया। युवाओं ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को धन्यवाद दिया।

Related Articles

Back to top button