Breaking News

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा : वैक्सीन की बर्बादी में गैर बीजेपी राज्य झारखंड, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु सबसे आगे …

नई दिल्ली (पंकज यादव) । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ टीकाकरण, कोविन सॉफ्टवेयर में हुए बदलावों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की। इसी मीटिंग के दौरान टीकों की किल्लत की जानकारी भी दी गई। मीटिंग की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने की।

एक तरफ देश के कई राज्यों में वैक्सीन की कमी होने की वजह से टीकाकरण अभियान को रोकना पड़ा है तो वहीं कुछ राज्य ऐसे हैं जहां टीके की बर्बादी अभी भी जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नए आंकड़ों के मुताबिक गैर बीजेपी शासित राज्य झारखंड, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु इस लिस्ट में टॉप पर हैं।

झारखंड में 37.3 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 30.2 फीसदी और तमिलनाडु में 15.5 फीसदी टीकों की बर्बादी हो रही है। इसी तरह, जम्मू-कश्मीर में 10.8%, मध्य प्रदेश में 10.7% टीके की बर्बादी हो रही है। इन राज्यों में टीके की बर्बादी राष्ट्रीय औसत से भी कहीं ज्यादा है। फिलहाल देश में 6.3 फीसदी कोरोना टीके की बर्बादी हो रही है। यह स्थिति तब है जब राज्यों को लगातार यह कहा जा रहा है कि वे वैक्सीन की बर्बादी को 1 प्रतिशत से नीचे लाएं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में बुधवार को बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 208,886 नए केस सामने आए हैं, वहीं इसी दौरान करीब 4172 लोगों ने जान गंवाई है। मंगलवार को यही आंकड़ा 3,498 था। वहीं, नए केस भी दो लाख से नीचे 195,815 सामने आए थे।

error: Content is protected !!