छत्तीसगढ़रायपुर

समूह की महिलाओं ने कहा- सालों साल चले कांग्रेस सरकार की ये जनहित योजनाएं ….

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को महिला स्व-सहायता समूह की श्रीमती सावित्री बाई ने बताया कि उनके समूह में 10 महिलाएं हैं। उनके समूह ने अब तक गौठान में लगभग 3100 क्विंटल गोबर बिक्री कर सवा 6 लाख रूपए की आय अर्जित की है। समूह के प्रत्येक सदस्य को इससे 60-60 हजार रूपए से ज्यादा की कमाई हुई है। उन्होंने गोबर से हुई आय से रोटावेटर और ट्रैक्टर ट्रॉली लिया है ताकि घर की आमदनी को और बढ़ाया जा सके।

श्रीमती उईके ने बताया कि उनके समूह ने भी गोबर बेचकर 1 लाख 74 हजार रुपये की आय अर्जित की है। इसे उन्होंने अपने नए घर में शीट, खिड़की और दरवाजा लगवाया है। इसी गौठान के दूसरे महामाया स्व-सहायता समूह की श्रीमती चंद्रवती ने बताया कि उसके समूह द्वारा साढ़े 3 एकड़ ज़मीन पर 2 एकड़ में ड्रिप से और डेढ़ एकड़ सामन्य सिंचाई द्वारा मिर्च, टमाटर, करेले इत्यादि की पैदावार कर 1 लाख 28 हजार की कमाई की है।

गांव की महिलाओं को शासन की योजनाओं के चलते गांव में ही काम मिल रहा है। महिलाएं घर भी संभाल रहीं हैं और अपने परिवार को आर्थिक सहयोग भी दे रहीं हैं।

पाली-तानाखार विधानसभा क्षेत्र के ग्राम लाफा में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने एक के बाद अपने आर्थिक स्वावलंबन की दास्तां सुनाकर मुख्यमंत्री सहित पूरे जनसमूह को स्तब्ध कर दिया। छत्तीसगढ़ सरकार की सुराजी गांव योजना के तहत गांवों में निर्मित गौठान और गौठानों में संचालित आयमूलक गतिविधियों से जुड़कर ये महिलाएं अपने सामाजिक और आर्थिक जीवन को बेहतर बनाने में सफल हुई हैं। गोधन न्याय योजना ने इनकी आमदनी को बढ़ाने में मददगार साबित हुई है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में महिलाओं की उपलब्धियों को देखकर कहा नारी सही मायने में सर्वगुण संपन्न होती हैं। छत्तीसगढ़ शासन ने 4 सालों में एक लाख 50 हजार करोड़ रुपये सीधे किसानों, मजदूरों, वनवासियों और महिलाओं के खाते में पहुंचाये हैं, जिससे निश्चित रूप से सभी के जीवन में बदलाव आया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन की पहल सभी का समावेशी विकास करना है। हमारी सरकार भी उसी दिशा में लगातार काम कर रही है। अब गोबर से पेंट भी बनाया जा रहा है। इससे हमारे शासकीय स्कूलों की पोताई करायी जायेगी। रिपा से कई नवाचार किए जाएंगें जिससे ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोज़गार मिलेगा। ये शासन सभी के उत्थान के लिए हमेशा तत्पर रहेगी और छत्तीसगढ़ के संस्कृति से लेकर विकास में अहम भूमिका अदा करेगी।

Related Articles

Back to top button