लखनऊ/उत्तरप्रदेश

यूपी में शादी के नाम पर भी होने लगा घोटाला, अनुदान के लिए कागजों पर 20 हिन्दू लड़कियों का 2 बार करा दिया विवाह …

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में समाज कल्याण विभाग की ओर से कराई जा रही बेटियों की शादी में बड़े घोटाले का आरोप लगाया गया है। उपेंद्र पटेल नाम के व्यक्ति ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को पत्र लिखकर घोटाले की शिकायत की है। पत्र में आरोप लगया गया है कि एक ही नाम की 20 हिन्दू लड़कियों का दो बार पंजीकरण कराकर विवाह योजना के तहत 20-20 हजार रुपये का अनुदान लिया गया है।

शिकायतकर्ता के मुताबिक कागजों पर लड़कियां और पिता का नाम एक ही है। शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत के साथ उस वो सूची भी उपलब्ध कराई है जिसमें एक ही लड़की और पिता के नाम पर दो बार अनुदान लिया गया है। शिकायतकर्ता के मुताबिक ये सभी विवाह 2016 से लेकर 2021 के बीच हुए हैं। इस बाबत जिला समाज कल्याण अधिकारी त्रिनेत सिंह का कहना है कि उन्हें इस बाबत शिकायत मिली है जिसकी जांच चल रही है। आरोप लगाने वाले का कहना है कि शिकायत के बाद जब सुनवाई नहीं हुई तो उन्होंने लखनऊ के अफसरों से भी इसकी शिकायत की है।

प्रशासन की तरफ से निर्देश दिया गया है कि वित्त वर्ष खत्म होने के बाद अगले वित्त वर्ष में पिछले वित्त वर्ष की कोई भी मांग शामिल नहीं की जाएगी। लेकिन यहां पुराने वित्तीय वर्ष में हुई शादियों को नए वित्तीय वर्ष में आवेदन कराकर डबल अनुदान ले लिया गया। इसके अलावा आरोप है कि सामान्य वर्ग में अल्पसंख्यक वर्ग का आवेदन कराकर अनुदान लिया गया।

Related Articles

Back to top button