दुनिया

अफगानिस्तान पर पाकिस्तान ने किया एयरस्ट्राइक, हमले में 30 लोगों की मौत …

काबुल। पाक सेना द्वारा अफगानिस्तान में किए गए एयरस्ट्राइक में कम से कम 30 अफगान नागरिक मारे गए या घायल हुए हैं। रिपोर्ट मुताबिक अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्वी कुनार और खस्त प्रांत में पाकिस्तानी सेना के हवाई हमले में बच्चे और महिलाएं हुए हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि पाकिस्तान के विमानों ने कुनार में शिल्टन इलाके और खोस्त के स्पराई जिले के एक इलाके को निशाना बनाया जिसमें आम नागरिक हताहत हुए हैं। मामले को लेकर पाकिस्तानी सरकार और अफगानिस्तान विदेश मंत्रालय ने अब तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

कुनार में स्थानीय अधिकारियों ने अब तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन खोस्त सुरक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने घटना की पुष्टि की हालांकि उन्होंने नागरिक हताहतों के बारे में विवरण नहीं दिया। खोस्त में रहने वाले वजीरिस्तान के एक आदिवासी बुजुर्ग ने बताया कि पाकिस्तानी सेना के विमानों ने इलाके में वजीरिस्तान प्रवासियों के शिविर को निशाना बनाया जिसमें कम से कम 30 लोग मारे गए या घायल हो गए हैं। कुनार में प्रत्यक्षदर्शियों ने पाकिस्तानी बलों के हवाई हमले में पांच लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।

काबुल में तालिबान के आने के बाद से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच बॉर्डर को लेकर रार बढ़ गया है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि बॉर्डर को लेकर दोनों पक्षों के बीच मतभेद हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में एक पाकिस्तानी सैन्य हेलिकॉप्टर को गोली मार दिए जाने के बाद तालिबान और पाकिस्तानी के सैनिक दक्षिण-पश्चिमी अफगानिस्तान के निमरोज प्रांत में डूरंड रेखा पर हाई अलर्ट पर है।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान पर नजर रखने वाले लोगों का कहना है कि डूरंड लाइन को लेकर तालिबान बहुत दृढ़ है। ऐसे में दोनों पक्षों को बातचीत के जरिए मसले को सुलझाना चाहिए और विवाद को और आगे नहीं बढ़ने दिया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button