Breaking News

मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से जगदलपुर के लगभग चार हजार मरीजों को मिली स्वास्थ्य सुविधा …

रायपुर (गुणनिधि मिश्रा) । नगरीय क्षेत्रों के झुग्गियों में रहने वाले गरीबों को भी अब आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगी हैं। बस्तर जिले में अक्टूबर माह से प्रारंभ हुई मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत अब तक लगभग चार हजार लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मिल चुकी है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुसार छत्तीसगढ़ प्रदेश के नगरीय निकायों में निवासरत स्लम क्षेत्रों के नागरिकों-श्रमिकों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का संचालन किया जा रहा है। बस्तर नगर पालिका निगम क्षेत्र अंतर्गत मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजनाओं के अंतर्गत वार्डो में स्वास्थ्य जांच और उपचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत् चार चलित मेडिकल ईकाइयां विभिन्न वार्डों में पहुंचकर लोगों का उपचार कर रही हैं।

आम तौर पर झुग्गी क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता की कमी देखी जाती है, जिसके कारण इन बस्तियों में कई प्रकार की मौसमी एवं अन्य बीमारियां फैलने की आशंका सदैव बनी रहती थी। इन बस्तियों में निवासरत नागरिक या उन पर आश्रित वृद्धजनों-बच्चों को अस्पताल ले जाने एवं ईलाज कराने कई बार अस्पताल में लंबी लाईने होने के कारण मजदूर उस दिन कार्य पर नहीं जा पाते है। जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान भी होता था। छोटी-मोटी बीमारियों कारण बार-बार अस्पताल जाने पर अस्पतालों एवं स्वास्थ्य अधोसंरचना पर पड़ने वाले अनावश्यक दबाव को कम करने तथा श्रमिकों एवं गरीबों को बीमारी से होने वो आर्थिक नुकसान से बचाने के उद्देश्य से नगरीय निकायों में सवेरे एवं शाम के समय निर्धारित अंतराल में चिकित्सा संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री शहररी स्लम स्वास्थ्य योजना प्रारंभ की गई है। इससे श्रमिकों-नागरिकों को उनकी बस्ती-मोहल्ले, पारा में ही चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो रही है। निवास के समीप ही सुविधा प्राप्त होने के करण स्लम क्षेत्र के श्रमिक-नागरिक इसका आसानी से लाभ प्राप्त कर रहें है।

इस योजना के अंतर्गत चलित वाहन में चिकित्सक एवं अन्य स्टॉफ उपलब्ध रहते है। जो निगम द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार स्लम क्षेत्र में निर्धारित स्थल में पहुंच कर चिकित्सक द्वारा रोगियों का परीक्षण कर आवश्यक दवाईयां प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त पैथालॉजी टेस्ट की सुविधा भी मोबाईल मेडिकल यूनिट में उपलब्ध रहती है। चलित वाहन में चिकित्सा, दवाईयां तथा पैथालॉजी टेस्ट की सुविधा नागरिकों को निःशुल्क प्रदान की जा रही है।

Check Also

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की बड़ी घोषणा : पत्रकारों, वकीलों तथा उनके परिजनों को भी फ्रंट लाईन वर्कर के समान टीकाकरण में मिलेगी प्राथमिकता …

रायपुर (गुणनिधि मिश्रा) । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण …

error: Content is protected !!