दुनिया

मार्क रुटे ने बेहद सादगी भरे अंदाज में प्रधानमंत्री कार्यालय को अलविदा कहा, पद छोड़ा तो साइकिल चलाकर चल दिए घर

एम्सटर्डम
आमतौर पर सत्ताधारी लोग बड़े तामझाम से रहते हैं। यहां तक कि सत्ता छोड़ने के बाद भी उनकी ठसक कम नहीं होती। लेकिन नीदरलैंड से एक हैरान करने वाला वाकया सामने आया है। यहां पर 14 साल तक प्रधानमंत्री रह चुके मार्क रुटे ने जिस तरह से ऑफिस छोड़ा है, उसकी खूब तारीफ हो रही है। मार्क रुटे ने बेहद सादगी भरे अंदाज में प्रधानमंत्री कार्यालय को अलविदा कहा। विदाई समारोह खत्म होने के बाद वह अकेले ही बाहर निकले। नए प्रधानमंत्री से हाथ मिलाया। वहां पर रखी अपनी साइकिल उठाई और चल दिए। सोशल मीडिया पर यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

ऑफिस से बाहर निकलने के बाद मार्क रुटे नए प्रधानमंत्री से हाथ मिलाते हैं। इसके बाद वह अपनी साइकिल के पास पहुंचकर ताला खोलते हैं और उस पर सवार होते हैं। तभी पीछे से एक आवाज आती है। इसके बाद मार्क फिर साइकिल से उतरते हैं और आवाज देने वाले शख्स से मुलाकात करते हैं। इसके बाद वह साइकिल पर सवार होकर निकल जाते हैं। इस दौरान वहां मौजूद स्टाफ तालियां बजा रहा होता है और खुशी का इजहार कर रहा होता है। मार्क रुटे बीते 14 साल से नीदरलैंड के प्रधानमंत्री रहे हैं। अब उन्होंने नेतृत्व परिवर्तन करते हुए डिक स्कूफ को पद सौंप दिया है।

डिक स्कूफ पूर्व इंटेलीजेंस चीफ हैं। उन्होंने किंग विलियम एलेक्जेंडर की मौजूदगी में हुए समारोह के दौरान पद संभाला। हालांकि शीर्ष पद के लिए 67 साल के इस शख्स का चयन हैरान करने वाला रहा। मार्क रूटे अब नाटो में बड़ी भूमिका निभाएंगे। वह नाटो के सेक्रेटरी जनरल का पद संभालेंगे। वहीं, नए प्रधानमंत्री डिक स्कूफ ने संसद को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने नई सरकार की प्राथमिकताओं को गिनाया। स्कूफ ने खासतौर पर इमिग्रेशन कम करने पर जोर दिया।

 

Back to top button