छत्तीसगढ़रायपुर

द्रौपदी मुर्मु को सपोर्ट करेगी जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़, बताया आदिवासियों के लिए गौरव का पल ….

रायपुर। आदिवासी नेता और छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत प्रमोद कुमार जोगी की क्षेत्रीय पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देगी। उन्होंने राज्य के सभी विधायकों से दलीय राजनीति से ऊपर उठने और राष्ट्रपति पद के लिए पहले आदिवासी उम्मीदवार को वोट देने का आग्रह किया है। पूर्व सीएम अमित जोगी का कहना है कि उनके पिता अजीत जोगी मुर्मु की बहुत इज्जत करते हैं जिन्होंने गरीबों और दलितों को सशक्त बनाने का काम किया है।

जेसीसी (जे) के अध्यक्ष अमित जोगी ने कहा, ‘छत्तीसगढ़ आदिवासी बहुल राज्य है। यह सभी आदिवासी समुदायों के लिए गर्व का क्षण होगा जब कोई आदिवासी पहली बार सर्वोच्च पद के लिए चुना जाएगा।’ राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन के लिए द्रौपदी मुर्मू को बधाई देते हुए जोगी ने कहा कि उन्होंने तब से अपना जीवन समाज सेवा के लिए समर्पित कर दिया था जब वह एक नगरपालिका पार्षद थीं। उनकी यात्रा एक प्रेरणा है।

बता दें कि 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा में जेसीसी (जे) के तीन विधायक हैं। बसपा जिसके दो सदस्य हैं, ने अभी यह फैसला नहीं किया है कि राष्ट्रपति चुनाव में किसे समर्थन देना है क्योंकि पार्टी को मायावती के फैसले का इंतजार है। सत्तारूढ़ कांग्रेस के 71 सदस्य हैं जबकि विपक्षी भाजपा के 14 सदस्य हैं। वहीं भाजपा के पास लोकसभा में 10 जबकि कांग्रेस के पास एक सदस्य हैं, जो 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पड़ोसी राज्य ओडिशा से ताल्लुक रखने वाली मुर्मु राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए की उम्मीदवार हैं। वहीं विपक्ष जिसमें कांग्रेस भी शामिल है ने पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

 

Related Articles

Back to top button