दुनिया

इजरायल रहेगा रूस के पाले में ही! यूक्रेन को आयरन डोम बेचने से कर दिया इनकार ….

तेल अवीव। अमेरिका के कहने के बाद भी रूस और यूक्रेन में बढ़े तनाव के बीच इजरायल ने बड़ा फैसला लिया है। इजरायल ने यूक्रेन को आयरन डोम डिफेंस सिस्टम की बैट्रियां देने से इनकार कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने अमेरिका से कह दिया है कि वह आयरन ड्रोन बैट्रीज को यूक्रेन नहीं भेजेगा। इजरायल का कहना है कि ऐसा करने से उसके रूस के साथ रिश्ते खराब हो जाएंगे। सीरिया पर रूस के प्रभाव के चलते भी इजरायल ऐसा करने से बच रहा है। अब यूक्रेन सरकार ने आयरन डोम बैटरियों के लिए सीधे तौर पर इजरायल से संपर्क साधा है।

इससे पहले यूक्रेन ने बाइडेन प्रशासन से इस संबंध में अपील की थी। यूक्रेन की इस मांग का डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स दोनों ने ही समर्थन किया था, लेकिन अब इजरायल के फैसले से बात अटक गई है। आयरन डोम प्रोजेक्ट को इजरायल और अमेरिका ने मिलकर तैयार किया था।

ऐसे में इसकी किसी भी तकनीक को बेचने के लिए दोनों देशों की मंजूरी की जरूरत होती है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने पिछले सप्ताह भी कहा था कि उनका देश इजरायल के साथ एयर डिफेंस टेक्नोलॉजी के मामले में नजदीकी सहयोग चाहता है।

उनका कहना था कि आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम, अन्य मिसाइल वॉर्निंग सिस्टम और साइबर डिफेंस टेक्नोलॉजी में हमें इजरायल के सहयोग की जरूरत है। इजरायल के आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम की दुनिया भर में तारीफ होती रही है।

खासतौर पर फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के हवाई हमलों से निपटने में वह इसका इस्तेमाल किया है। इस सिस्टम के जरिए वह मिसाइलों को इंटरसेप्ट कर लेता है और आसमान में ही उन्हें नाकामयाब कर देता है। दरअसल इजरायल रूस को नाराज नहीं करना चाहता है, जो सीरिया में उसका साथ दे रहा है। 

Related Articles

Back to top button