देश

जिला मुख्यालय पर जिला पुलिस लाईन ग्राउंड के साथ-साथ खंड स्तर पर मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-नगराधीश पूजा कुमारी

विशेष कैंपों के माध्यम से लोगों की परिवार पहचान पत्र की डाटा वेरिफिकेशन व अपडेशन की समस्याओं का किया जा रहा है समाधान : एडीसी अंकिता चौधरी

सोनीपत
 परिवार पहचान पत्र की डाटा वेरिफिकेशन व अपडेशन को लेकर आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार के निर्देश में जिला प्रशासन ने एक पहल शुरू की है, जिसके अंतर्गत लोगों की इन समस्याओं का समाधान उनके घर द्वार पर किया जा रहा है। इसी कड़ी में नागरिक संसाधन सूचना विभाग की और से लोगों की सुविधा के लिए जिला में ग्रामीण व शहरी स्तर पर 22 जून तक लगभग 328 लोकेशन पर विशेष कैंप आयोजित किए जा रहे हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी ने बताया कि विशेष कैंपों के माध्यम से लोगों की परिवार पहचान पत्र की डाटा वेरिफिकेशन व अपडेशन को लेकर आ रही समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। इन विशेष कैंपों में फैमिली आईडी में बच्चे का नाम जुड़वाना, व्यवसाय, डुप्लिकेट मोबाईल नंबर, बैंक खाता से संबंधित कार्य, जन्म तिथि संबंधित कार्य, वैवाहिक स्थिति, परिवार पहचान पत्र से सदस्य का नाम हटवाना, सदस्य का नाम जुड़वाना, जाति, दिव्यांग डाटा दर्ज करवाना, पिता, माता, पत्नी या पति का नाम ठीक करवाने से संबंधित कार्य किए जा रहे हैं।

एडीसी ने जिलावासियों का आह्वïान किया कि अगर किसी व्यक्ति को अपने परिवार पहचान पत्र में डाटा वेरिफिकेशन व अपडेशन करवाना है तो वह अपने गांव व वार्ड में लगने वाले इन कैंपों में पहुंचकर इस सुविधा का अवश्य लाभ उठाएं ताकि भविष्य में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने अनेक योजनाओं को परिवार पहचान पत्र से जोड़ दिया है, जिसकी मदद से अब लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती जब वे किसी योजना के लिए पात्र हो जाते हैं तो उन्हें घर बैठे ही उन योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

इसलिए सभी व्यक्ति तुरंत अपने परिवार पहचान पत्र के डाटा की वेरिफिकेशन और अपडेशन के कार्य को करवाएं ताकि उन्हें भी घर बैठे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके।
उन्होंने बताया कि शनिवार को आयोजित विशेष कैंपों में 1820 लोगों के बुढ़ापा से संबंधित कागजात अपलोड किए गए। इसके अलावा 551 लोगों ने आय ठीक करने, 84 लोगों ने जाति वैरिफाई, 212 लोगों ने पेंशन सहमति अपलोड करने, 2332 लोगों ने अन्य डाटा सें संबंधित आवेदन किया।

जिला मुख्यालय पर जिला पुलिस लाईन ग्राउंड के साथ-साथ खंड स्तर पर मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-नगराधीश पूजा कुमारी

 21 जून को आयोजित किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के तहत अधिकारियों और कर्मचारियों को आयुष विभाग के योग सहायकों द्वारा योगा का प्रशिक्षण दिया गया। लघु सचिवालय स्थित हैबीटेट क्लब में आयोजित तीन दिवसीय योगा प्रशिक्षण का  समापन किया गया। इस दौरान नगराधीश पूजा कुमारी ने बताया कि 21 जून को जिला पुलिस लाईन ग्राउंड में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, इसके साथ-साथ सभी खंड स्तर पर भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

नगराधीश ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को लेकर 19 जून को पायलट रिहर्सल के साथ-साथ मैराथन का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें शहरवासी भाग लेंगे और लोगों को अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने जिलावासियों का आह्वान किया कि 19 जून को योगा मैराथन और 21 जून को पुलिस लाईन ग्राउंड में आयोजित होने वाले योग दिवस कार्यक्रम में बढ़-चढक़र भाग लें और संदेश दें कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग बहुत जरूरी है।
शनिवार को आयोजित योग प्रशिक्षण में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों, एनसीसी कैडेट, स्काउट कैडेट, नेहरू युवा केन्द्र स्टाफ एवं इच्छुक जन-साधारण सहित 630 प्रतिभागियों ने भाग लेते हुए योग की क्रियाएं का प्रशिक्षण लिया। इस मौके पर उपायुक्त कार्यालय से पीए एवं सहायक सुनील, आयुष विभाग से डॉ. रजनीश वर्मा, डॉ. अमित सिंह, जिला योग विशेषज्ञ संगीता देवी सहित शिक्षा विभाग और खेल विभाग के सरकारी एवं प्राईवेट स्कूलों के प्रवक्ता शारीरिक शिक्षा, पीटीआई व डीपीआई, पतंजलि योग समिति, लक्ष्य स्वस्थ सोनीपत एवं योग भारती संस्था के सदस्य मौजूद रहे।

14 जून को जिला में मनाया जाएगा विश्व रक्तदाता दिवस : डॉ. मनोज कुमार

 उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त करने के उद्देश्य से 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 14 जून से 27 जून तक एक जागरूकता पखवाड़ा अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस पखवाड़े के दौरान अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिसमें रक्तदान शिविर व रक्तदान शपथ समारोह आदि शामिल हैं। उपायुक्त ने बताया कि रक्तदान जागरूकता पखवाड़े के दौरान रक्तदाताओं का ई-रक्तकोश पोर्टल पर पंजीकरण किया जाएगा। लोगों के लिए अपने रक्त समूह को जानने के लिए सभी पीएचसी, सीएचसी, उप-जिला और जिला अस्पतालों, रक्त केन्द्रों पर रक्त समूह परीक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी जो आपात स्थिति में रक्तदान के लिए उपयोगी होगी। इस दौरान आयोजित रक्तदान शिविरों में मशहूर हस्तियों, स्थानीय नेताओं को रक्तदान के लिए प्रेरित करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े के तहत प्रमुख स्थानों पर पेंटिंग, बैनर व पोस्टर लगवाएं जाएंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया जा सके।

 

Back to top button