देश

उत्तर भारत में अगले 24 घंटे में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बरकरार : मौसम विभाग

नई दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। मॉनसून का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। यूपी-बिहार, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भी हीटवेव ने कहर बरपा रखा है। ज्यादातर जगह तापमान 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है और लू चलने की वजह से लोगों का दिन के समय घर से बाहर निकलना भी मुश्किल है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर भारत में अगले 24 घंटे में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बरकरार रहने वाली है, उसके बाद हीटवेव धीरे-धीरे गायब होगी। इसके पीछे वजह एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का उत्तर पश्चिम भारत की ओर आना है। इसके बाद ही राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं, इस बीच मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय में अगले दो दिनों तक भारी से बहुत भारी बरसात होने जा रही है। ऐसे में पूर्वोत्तर भारत के रहने वाले लोगों को भारी बारिश से सावधान होने की जरूरत है।

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, उत्तर पश्चिम राजस्थान, उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और जम्मू डिविजन में हीटवेव की स्थिति देखी गई। वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिलली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान में रात के समय भी काफी गर्मी रही। उत्तर भारत में ज्यादातर जगह अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जोकि औसत से 5-8 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

इन राज्यों में आगे बढ़ेगा मॉनसून
अगले 3-4 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। यानी कि इन राज्यों में मानसून की एंट्री जल्द होने जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी और आंधी तूफान का भी अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में भी अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने जा रही है।

यूपी में हो सकती है हल्की बारिश
अन्य राज्यों की बात करें तो गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में 18-21 जून में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, दक्षिण भारत के कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में भी अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में अगले पांच दिनों तक बारिश, आंधी तूफान व बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है। उत्तर भारत की बात करें तो जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 18-22 जून, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ इलाकों में 18-20 जून के बीच हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

 

Back to top button