Breaking News

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा- कोरोना संक्रमण प्रदेश में फैल रहा तेजी से, फिर भी एक लाख टीकाकरण का लक्ष्य ..

प्रदेश में लॉकडाउन लगाने की फिलहाल जरुरत नहीं

 

[img-slider id="25744"]

रायपुर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने आज सिविल लाइन स्थित अपने निवास कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान प्रदेश में कोरोना टीकाकरण और कोविड-19 संक्रमण की ताजा स्थिति की जानकारी दी। सिंहदेव ने बताया कि अभी राज्य में प्रतिदिन 70 हजार से 80 हजार लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने रोजाना एक लाख टीककारण का लक्ष्य रखा है। सिंहदेव ने पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रदेश में अभी संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने संक्रमण पर काबू पाने सभी नागरिकों से मास्क के उपयोग, शारीरिक दूरी बनाए रखने, हाथों को स्वच्छ रखने और सार्वजनिक आयोजनों से बचने की अपील की है।

देश के साथ प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच प्रदेश सरकार अभी लॉकडाउन के पक्ष में नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि अभी लॉकडाउन करने की स्थिति नहीं है। पहले फेस में कड़े लॉकडाउन को अपनाया फिर भी कोरोना बढ़ा। लॉकडाउन करने से रोज़गार बंद होते हैं। वैश्विक अनुभव बताता है कि लोग भूख से पहले मर जाएँगे। फिलहाल, हमें बड़े आयोजनों से बचना है।

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सिविल लाइन स्थित निवास में मीडिया से चर्चा की। उन्होंने कहा कि देश के साथ प्रदेश भी संक्रमण के दूसरे दौरा का दंश झेल रहा है। पिछले साल सितम्बर में 100 टेस्ट 30 का था, लेकिन अब बढ़ गया है। 4.6 देश में प्रदेश का आँकड़ा है। दुर्ग में 26 प्रतिशत और रायपुर में 30.9 मरीज़ों का आँकड़ा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 6 ज़िले में चिंताजनक स्थिति है, जहां तीन प्रतिशत का ऊपर है। वैक्सीनेशन प्रतिदिन 60-70 हजार की जा रही है। एक लाख का टारगेट है। आज पाँच लाख वैक्सीन प्रदेश में पहुँच जाएगा। कोरोना को रोकने के लिए एडवायजरी का पालन बहुत जरूरी है। 30 प्रतिशत मौत 24 घंटे के अंदर हो जा रही है, इससे साफ है कि हम लेट से जाँच करा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से यात्रा करने से बचने को कहा। उन्होंने होली त्योहार को लेकर कहा कि मेरा मानना है कि होली सामाजिक स्तर पर नहीं मनाना चाहिए। इसे कोरोना संक्रमण हावी हो जाएगा। आज की मीटिंग में यही सुझाव दूँगा। वहीं मांग की आपूर्ति को लेकर कहा कि जितनी माँग है उतना वैक्सीन नही बन रहा है। ये बातें सामने आ रही है जो टीका बन रहा है ये सिर्फ़ भारत में लगे ऐसा कोई नियम, गाइडलाइन नहीं है।

उन्होंने कहा कि आज पंजाब ने रिपोर्ट जारी किया उसके अनुरूप कोरोना पहले से ज़्यादा घातक है, ये एथेंटिक है। बड़े आयोजन संक्रमण फैलने का कारण पर कहा कि बड़ा आयोजन एक बड़ा कारण है। रोड सेफ़्टी को अनुमति जब दी गई, तब एक प्रतिशत रेसियो था, अब पाँच प्रतिशत पहुँच गया है।

Check Also

भाजपा की प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी ने प्रदेश के नेताओं से पूछा- हम दमदार विपक्ष की भूमिका क्यों नहीं निभा पा रहे हैं ….

रायपुर। भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी डी पुरंदेश्वरी छत्तीसगढ़ में पार्टी की वर्तमान …

error: Content is protected !!