छत्तीसगढ़

तीसरे चरण के लिए निर्वाचन कार्यालय की तैयारियां अंतिम चरणों में, डाक मतपत्रों की संख्या पहुंची 18,311

रायपुर

छत्‍तीसगढ़ में सात लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण के मतदान के लिए डाक मत पत्रों से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। निर्वाचन ड्यूटी में कार्यरत कर्मचारियों के साथ ही 85 वर्ष से अधिक व डाक मत पत्रों से प्राप्त कुल मतपत्रों की संख्या पर गौर करें तो अब तक डाक मतपत्रों की संख्या 18,311 पहुंच चुकी है।

अधिकारियों के मुताबिक तीसरे चरण के लिए सरगुजा, रायगढ़ में चुनाव के लिए ईवीएम व वीवीपैट की कमिशनिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है, वहीं जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, रायपुर व दुर्ग में कमीशनिंग का कार्य जारी है।

सीजी-विजिल में अब तक 1,176 शिकायतें
निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक सी-विजिल एप पर अब तक 1,176 शिकायतें दर्ज की जा चुकी है। इनमें से 827 पर कार्रवाई की गई है, वहीं बाकी 342 शिकायतें ड्राप की गई है। शेष सात शिकायतों पर निर्णय प्रक्रियाधीन है।

रायपुर में सबसे ज्यादा डाक मत पत्र
तीसरे चरण के सात लोकसभा सीटों पर डाक मत पत्रों की स्थिति पर गौर करें तो रायपुर लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा डाक मत पत्रों की संख्या है। यहां 2129 डाक मत पत्र, रायगढ़ में 1262, दुर्ग में 927, कोरबा में 634, जांजगीर-चांपा में 370, सरगुजा में 276 व बिलासपुर में सबसे कम 127 डाक मत पत्र प्राप्त हुए हैं।

Back to top button