लखनऊ/उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में चल सकती है धूल भरी आंधी, अब भगवान मेघदेव दिला सकते हैं गर्मी से राहत …

लखनऊ। यूपी में झुलसा देने वाली गर्मी और लू से बुरी तरह बेहाल लोगों को जल्द ही बूंदाबांदी राहत दिला सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में बुंदेलखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार है जबकि अगले 48 घंटे में लगभग समूचे राज्य में आंधी और बारिश की संभावना है। विभाग के सूत्रों ने बताया कि अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, जालौन, झांसी और आसपास के क्षेत्रों में धूल भरी आंधी का अनुमान है।

उन्होने बताया कि फर्रूखाबाद, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, जालौन, झांसी और आसपास के क्षेत्र मंगलवार को हीट वेब की चपेट में रहे। राज्य के अधिसंख्य इलाकों में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के अधिक रिकॉर्ड किया गया है। झुलसा देने वाली गर्मी और लू के थपेड़ों के चलते बाजार और माल में सारा दिन सन्नाटा पसरा रहा।

गर्मी से बचने के लिए लोग देर शाम ही खरीददारी के लिए बाहर निकल रहे हैं। गर्मी से बचाव के लिए लोग सिर से पांव तक खुद को ढकने को मजबूर हैं। शीतल पेय की दुकानों में हालांकि बहार का आलम है। डॉक्टरों की सलाह है कि बुजुर्ग, बच्चे और बीमार दिन में 11 बजे से शाम पांच बजे तक घरों पर ही रहें और पेय पदार्थो का अत्यधिक सेवन करें। घर से बाहर निकलते समय पेट खाली न रखें और दही, छाछ, लस्सी, नीबू पानी का सेवन करते रहें।

Related Articles

Back to top button