नई दिल्ली

बंगाल में ‘दीदी’, बिहार में RJD, महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का जलवा; भाजपा चारों खाने हुई चित ….

नई दिल्ली। चार राज्यों पश्चिम बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में हुए उपचुनाव का परिणाम घोषित हो चुका है। चारों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की करारी हार हुई है। भाजपा चारों खाने चित हुई है। हालात यह है कि भाजपा अपनी हार का ठीकरा दूसरों पर फोड़ भी नहीं पा रही है। बंगाल और बिहार में ममता बनर्जी और तेजस्वी यादव का जादू बोला है। जबकि महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी ने अपना जलवा दिखाया है। वहीं भाजपा सिर्फ राज्य सभा चुनाव में ही अपना जलवा दिखा पाती है। इसका कारण मोदी का जादू है या कुछ और लोगों को समझ से परे है।

पश्चिम बंगाल की दो सीटों आसनसोल लोकसभा सीट और बालीगंज विधानसभा सीट से शत्रुघ्न सिन्हा और बाबुल सुप्रीयो ने जीत हासिल की है। आसनसोल सीट पर टीएमसी प्रत्याशी सिन्हा ने दो लाख वोट के अंतर से जीत हासिल की। उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी अग्निमित्रा से था। वहीं, बालीगंज विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल के बाबुल सुप्रियो ने जीत हासिल की। उधर, सीएम ममता बनर्जी ने दोनों सीटों पर “निर्णायक जनादेश” के लिए मतदाताओं को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी इसे बंगाली नव वर्ष के अवसर पर लोगों का उपहार मानती है।

बिहार के बोचहां सीट पर हुए उपचुनाव में आरजेडी ने शानदार जीत हासिल की है। आरजेडी के अमर पासवान ने भाजपा की बेबी कुमारी को 35 हजार से अधिक मतों से हराया। अमर पासवान को 82562, बेबी कुमारी को 45909 और वीआईपी की गीता कुमारी को 29279 वोट मिले।

बोचहां में आरजेडी ने तो शानदार जीत हासिल की। लेकिन इस उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी को इस चुनाव में नोटा से भी कम वोट मिले हैं। वहीं, मुकेश सहनी की वीआईपी ने यहां भाजपा का गेम खराब दिया। रमई राम की बेटी यहां तीसरे पायदान पर रहीं।

बिहार के बोचहां में शानदार जीत पर आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, “बोचहां के जनता मालिकों को हार्दिक धन्यवाद। विधानसभा उपचुनाव में बेरोजगारी, महंगाई एवं बदहाल शिक्षा,स्वास्थ्य,कृषि व विधि व्यवस्था से त्रस्त जनता ने डबल इंजन सरकार तथा अवसरवादी NDA ठगबंधन में शामिल 4 दलों की जनविरोधी नीतियों व अहंकार को अकेले परास्त करने का न्यायप्रिय कार्य किया है।”

छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए मतगणना में कांग्रेस प्रत्यासी यशोदा वर्मा ने बड़ी जीत हासिल की है। उन्होने भाजपा प्रत्याशी कोमल जंघेल को लगभग 20,176 मतो से हराया। उधर, महाराष्ट्र की कोल्हापुर उत्तरी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली है। कांग्रेस प्रत्याशी जयश्री जाधव को जीत मिली है। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी सत्यजीत कदम को हराया।

Related Articles

Back to top button