राजस्थान

सरकारी स्कूलों के बच्चों को कांग्रेस सरकार देगी फ्री यूनिफॉर्म: 29 नवंबर से दूध भी फ्री में, 70 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को फायदा ….

जयपुर । राजस्थान में 29 नवंबर को अशोक गहलोत जयपुर से बाल गोपाल और फ्री स्कूल यूनिफॉर्म योजना की वर्चुअली शुरुआत करेंगे। इसके तहत 70 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को फ्री दूध और स्कूल ड्रेस दी जाएगी। इस दौरान प्रदेश के 33 जिलों में ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर पर वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि के साथ जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

इससे पहले बाल गोपाल और फ्री स्कूल ड्रेस योजना की 15 नवंबर को जयपुर के SMS स्टेडियम में शुरुआत होने वाली थी। कार्यक्रम से एक दिन पहले 14 नवंबर को ही मुख्यमंत्री के व्यस्त होने के चलते कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया था। अब 29 नवंबर को वर्चुअल उद्घाटन होगा। इसमें शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ मौजूद रहेंगे।

शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के 64,479 सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले 67 लाख से ज्यादा बच्चों को फ्री स्कूल यूनिफार्म फैब्रिक के दो सेट उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही यूनिफॉर्म सिलवाने के लिए प्रत्येक स्टूडेंट के खाते में 200 रुपए का भुगतान किया जाएगा। जिन बच्चों का खाता नहीं होगा, उनके परिवार के खाते में रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद आयुक्त मोहन लाल यादव ने बताया की प्रदेशभर में जिला और ब्लॉक स्तर पर फेब्रिक पहुंचाने का काम लगभग पूरा हो गया है।

Related Articles

Back to top button