नई दिल्ली

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए 5 परीक्षार्थियों पर ठगी का केस दर्ज, एक आरोपी सागर का, जबकि 4 ग्वालियर के रहने वाले …

भोपाल। राजधानी की एमपी नगर थाना पुलिस ने इस वर्ष मार्च में पीईबी द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए 5 परीक्षार्थियों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। आरोपियों ने परीक्षा में फर्जी तरीके से सभी प्रश्नों के उत्तर सही दे दिए, जबकि परीक्षा के दौरान दो घंटे तक उनके कम्प्यूटर की स्क्रीन बंद थी।

एमपी नगर थाने के एसआइ रंजीत मिश्रा के मुताबिक पीर्इबी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. धर्मेंद्र कुमार अग्रवाल ने सोमवार को एक शिकायती आवेदन दिया था, जिसकी जांच के बाद पुलिस ने परत सिंह रावत, भुवनेश्वर शर्मा, नीलम केमोर, निशा सोलंकी और मनोज कुमार पटेल के खिलाफ धोखाधड़ी एवं परीक्षा अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है। एक आरोपी सागर का रहने वाला है, जबकि शेष 4 ग्वालियर के हैं। डॉ.अग्रवाल ने बताया कि पीईबी ने मार्च–2022 में ऑनलाइन प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की थी, जिसमें प्रदेश भर के परीक्षार्थिंयों ने हिस्सा लिया था। इस परीक्षा में पांचों आरोपित भी शामिल हुए थे। परीक्षा के दौरान आरोपियों ने कम्प्यूटर की स्क्रीन बंद होने के बावजूद पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर फर्जी तरीके से सही दिए थे। इस परीक्षा में उन्होंने पूरे अंक प्राप्त किए।

जानकारी के अनुसार एक परीक्षार्थी सागर के ज्ञानवीर कॉलेज से और शेष चार उम्मीदवार ग्वालियर के सर्वधर्म एग्जाम सेंटर से परीक्षा में शामिल हुए थे। ज्ञानवीर कालेज प्रदेश के परिवाहन एवं राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत का है। परीक्षा के दौरान करीब दो घंटे तक संबंधित परीक्षार्थियों की कम्प्यूटर स्क्रीन ऑफ होने के मामले की जांच में सामने आया कि फर्जीवाड़ा करते हुए सभी प्रश्नों के सही उत्तर देकर पूर्ण अंक प्राप्त किए गए हैं। बाद में मनोज कुमार पटेल के पेपर का स्क्रीन शाट वायरल भी हुआ था।

पीबी ने इस प्रकरण में मैपआइटी के विरल त्रिपाठी, सुहाब अब्दुला और प्रियंक सोनी से जांच कराई थी। जांच कमेटी ने बताया था कि मनोज की तरह ग्वालियर के सर्वधर्म सेंटर से चार उम्मीदवारों ने भी नकल की है। इसी रिपोर्ट के आधार पर एमपी नगर थाना में केस दर्ज कराया गया है। मामले की पुलिस द्वारा जांच की जा रही है।

Related Articles

Back to top button