देश

झारखंड में 4.5 लाख लोगों को जल्द होगा अबुआ आवास का आवंटन

रांची.

चंपाई सरकार बहुत जल्द अबुआ आवास का आवंटन शुरू करने जा रही है। चालू वित्तीय वर्ष में 4.5 लाख परिवारों को अबुआ आवास का आवंटन किया जाएगा। मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि पूर्व में स्वीकृत आवेदनों के तहत चालू वित्त वर्ष के लिए अबुआ आवास का आवंटन पूरी पारदर्शिता के साथ जल्द शुरू करें।

उन्होंने राज्य सरकार के तीन कमरों के अबुआ आवास योजना से स्वच्छ भारत मिशन के शौचालय निर्माण योजना को जोड़ने का निर्देश भी दिया है। जो अबुआ आवास स्वीकृत हो चुके हैं, वहां इस योजना के तहत शौचालय निर्माण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

हर साल 4.5 लाख लोगों को आवास देने का लक्ष्य
अबुआ आवास योजना राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। करीब आठ लाख प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना केंद्र सरकार से स्वीकृत नहीं होने के बाद राज्य सरकार ने अपने संसाधन से अबुआ आवास योजना शुरू की है। लेकिन जब आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत अबुआ आवास के लिए आवेदन मांगे गए तो संख्या 22 लाख से अधिक पहुंच गई। सत्यापन के बाद 20 लाख आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। इन सभी 20 लाख परिवारों को वित्त वर्ष 2027-28 तक आवास देने का लक्ष्य रखा गया है। हर वर्ष करीब 4.5 लाख आवास दिए जाएंगे। पिछले वित्त वर्ष में दो लाख परिवारों को अबुआ आवास का आवंटन किया गया है। जानकारी के अनुसार सीएम के निर्देश पर जांच में यह पाया गया है कि ज्यादातर आवास की प्रगति बेहतर है। ऐसे आवासों के लिए जल्द ही दूसरी किस्त जारी की जाएगी। ज्ञात हो कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को पांच किस्त में दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान है। चालू वित्तीय वर्ष में अबुआ आवास के लिए 4,831.83 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित है। अबुआ आवास के लिए प्राथमिकता सूची तय की जा चुकी है।

जिन लोगों के आवेदन हो चुके हैं स्वीकृत, उन्हें मिलेगा ऐसा अबुआ आवास
अबुआ आवास योजना के अंतर्गत तीन कमरों का पक्का मकान एवं रसोई घर बनाया जाएगा, जिसका क्षेत्रफल 31 वर्ग मीटर होगा। योजना अंतर्गत तीन कमरों सहित स्वच्छ रसोई घर का प्रावधान किया गया है। सहयोग दो लाख रुपए पांच किस्तों में दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने अबुआ आवास योजना से स्वच्छ भारत मिशन को जोड़ कर शौचालय निर्माण का निर्देश भी दिया है। स्वीकृत अबुआ आवास के साथ शौचालय निर्माण भी होगा। इस समय उन्हें ही आवंटन किया जाएगा, जिनका आवेदन स्वीकृत किया जा चुका है। फिलहाल योजना के तहत नए आवेदन नहीं मांगे जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री के निर्देश —
1. अबुआ आवास योजना के तहत पहले चरण में स्वीकृत किए गए 2 लाख आवास के निर्माण में तेजी लाएं
2. आवंटित आवास का कार्य संतोषजनक है तो उन्हें दूसरी किस्त की राशि जारी करें
3. इस योजना के लाभुक गरीब और जरूरतमंद होते हैं, ऐसे में न्यूनतम दर पर आवास बनाने के लिए बालू जैसी निर्माण सामग्री उपलब्ध कराएं।
4. लाभुकों की चयन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरतें
5. इस योजना में अनियमितता और लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करें

Back to top button