नई दिल्ली

शिंदे गुट के 13 शिवसैनिक और भाजपा से 25 विधायक बनेंगे मंत्री, कैबिनेट विस्तार पर बन रही सहमति …

मुंबई। एकनाथ शिंदे ने शिवसेना में तख्तापलट का नेतृत्व करने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता संभाली। उन्होंने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार को गिरा दिया। इस सरकार में देवेंद्र फडणवीस उनके डिप्टी के रूप में शामिल हुए।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की कैबिनेट में कुल 45 मंत्री होने की संभावना है, जिनमें से अधिकांश सहयोगी भाजपा के होंगे। सूत्रों का कहना है कि नए मंत्रिमंडल में भाजपा के 25 और एकनाथ शिंदे की शिवसेना के 13 मंत्री शामिल होंगे। वहीं, निर्दलीय विधायकों को भी मंत्री बनाने की संभावना है। शिंदे की इस नई सरकार में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के अलावा अधिकांश नए मंत्री शामिल होंगे।

सूत्रों का कहना है कि बीजेपी अगले महाराष्ट्र चुनाव से पहले नए चेहरों को परखना चाहती है। इसलिए बीजेपी इस नए फॉर्मूले पर काम कर रही है। सूत्रों का यह भी कहना है कि शीर्ष नेतृत्व के द्वारा ही मंत्रियों के नाम पर सहमति दी जा रही है।

सूत्रों का कहना है कि शिंदे सेना और भाजपा के बीच फार्मूले को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सूत्र के मुताबिक शिवसेना को हर तीन विधायकों के लिए एक मंत्रालय मिलेगा और बीजेपी को हर चार विधायकों के लिए एक पद मिलेगा। शिंदे सहित 16 विधायकों की संभावित अयोग्यता पर 11 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा विद्रोही खेमे से 16 को भेजे गए अयोग्यता नोटिस की वैधता पर फैसला करेगी। हालांकि शिंदे गुट का दावा है कि वही यह असली सेना है और टीम ठाकरे अल्पसंख्यक है।

Related Articles

Back to top button