Breaking News

आईटी के शिक्षक प्रभावशाली वीडियो बनाए रहे हैं जिले में – डीईओ सतीश पांडे

कोरबा । कोरबा जिला के आईटी सेल के शिक्षकों द्वारा जिले के अन्य शिक्षकों को आकर्षक एवं प्रभावशाली वीडियो बनाने की कला आभासी माध्यम से ट्रेनिंग देकर सिखाई जा रही है ।  जिले के शिक्षकों में इस तरह  के नवाचार से उत्साह का माहौल है । प्रतिदिन गूगल मीट के माध्यम से यह ट्रेनिंग दी जाती है । जिसमें लगभग 100 से अधिक लोग जुड़ने का प्रयास करते हैं और प्रतिदिन गूगल मीट की जो क्षमता होती है उससे अधिक शिक्षक जुड़ने का प्रयास करते हैं। 

ऑनलाइन वीडियो मेकिंग ट्रेनिंग कोरबा जिला के शिक्षा अधिकारी सतीश पांडे के मार्गदर्शन में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उतरदा के व्याख्याता राकेश टंडन तथा उसकी टीम रामनाथ बघेल, गौरव शर्मा, साधराम श्रीवास मीनल मिश्रा, निशा चंद्रा, ममता सिंह राजपूत, तन्मय शर्मा, भावेश निशांत, प्रभा साव, मुकुंद उपाध्याय, ममता पांडे, साधराम श्रीवास प्रतिमा केवट तथा  संरक्षकगण एम पी सिंह, फरहाना अली, जी पी  जाटवर एक निश्चित शेड्यूल में कोरबा जिला के 18 कलस्टर के लगभग 1800 से अधिक शिक्षक शिक्षिकाओं को वीडियो बनाना सिखा चुके हैं तथा इन 1800 शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा अपने अपने संकुल के अन्य शिक्षकों को वीडियो बनाना सिखा रहे हैं ।

प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला के शिक्षक संकुल प्रभारियों कलस्टर के नोडल प्राचार्यों के माध्यम से अपनी वीडियो को जिला शिक्षा विभाग कोरबा के आईटी सेल तक पहुंचा रहे हैं तथा हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के व्याख्यातागण अपने विषय क्लब के अध्यक्षों के माध्यम से अपना वीडियो को आईटी सेल कोरबा में पहुंचा रहे हैं ।

जिला शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन और निर्देशन में इन सभी वीडियो का वीडियो बैंक बनाया जाएगा जिसको जिले के साथ-साथ छत्तीसगढ़ एवं पूरे देश के अन्य विद्यार्थी भी देख सकेंगे तथा उसका लाभ ले सकेंगे ।

वीडियो मेकिंग की प्रक्रिया में पूरे जिले में सर्वप्रथम अपनी तत्परता दिखाते हुए भूगोल विषय के विषय क्लब अध्यक्ष धरम लाल लहरे के द्वारा भूगोल विषय के समस्त शिक्षकों के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग कार्यक्रम करा कर प्रशिक्षण के लिए आईटी सेल के शिक्षकों की मदद लेकर नवाचार किया  साथ ही साथ संस्कृत विषय के व्याख्याता निशा चंद्रा के द्वारा यह विशेष पहल भी किया गया  निश्चित ही इस तरह के नवाचार से शिक्षक तथा विद्यार्थियों में उत्साह देखा गया है।

एम पी सिंह ए डी पी ओ राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन, जी पी जाटवार प्राचार्य, फरहाना अली प्राचार्य, विश्वनाथ कश्यप प्राचार्य, पी पटेल प्राचार्य, मनोज शराफ प्राचार्य, जी पी लहरे प्रभारी प्राचार्य तथा समस्त विकास खंड के बी आर सी, ए बी ओ, एवं विकास खंड शिक्षा अधिकारियों ने आईटी सेल के समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं को बधाई देते हुए कहा कि आप लोग के माध्यम से निश्चित ही कोरबा जिला एक नई ऊंचाई को हासिल करेगी ।

error: Content is protected !!