Breaking News
.

देश में ओमिक्रॉन का बढ़ा खतरा- सब वैरिएंट BA.4 का दूसरा केस तमिलनाडु में मिला …

चेन्नई। कई देशों में कहर बरपाने वाला ओमिक्रॉन का बीए.4 सब वैरिएंट भारत में भी दस्तक दे चुका है। हैदराबाद के बाद भारत में इसके दूसरे केस की पुष्टि हुई है। नया मामला तमिलनाडु का बताया जा रहा है। तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यम ने एक बयान में कहा कि राज्य में ओमिक्रॉन के बीए.4 उप-संस्करण के एक मामले की पुष्टि हुई है। भारत में रिपोर्ट किए गए BA.4 सब-वेरिएंट का यह दूसरा मामला है।

मिली जानकारी के अनुसार, वैरिएंट से प्रभावित व्यक्ति तमिलनाडु के चेनिया से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चेंगलपट्टू जिले के नवलूर का रहने वाला है। इससे पहले शुक्रवार को BA.4 सब-वेरिएंट का पहला मामला हैदराबाद में दर्ज किया गया था।

सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी ने बताया, “बीए.4 के पहले मामले का पता लगाने के बाद दक्षिण अफ्रीका से हैदराबाद की यात्रा करने वाले व्यक्ति के संपर्क में आने वालों के संपर्क का पता लगाना शुरू कर दिया गया है। वह क्वारंटाइन में था और सैंपल 9 मई को एकत्रित किया गया था।”

भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) सोमवार 23 मई को मामले पर बुलेटिन जारी करेगा। गौरतलब है कि BA.4 संस्करण पहली बार 10 जनवरी 2022 को दक्षिण अफ्रीका में मिला था। तब से यह सभी दक्षिण अफ्रीकी प्रांतों में पाया गया है।

इस बात का कोई संकेत नहीं है कि BA.4 या BA.5 लोग नए लक्षणों या अधिक गंभीर बीमारी से जुड़े हैं। हालांकि, इन नए रूपों पर वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर, वे प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने में सक्षम हो सकते हैं।

error: Content is protected !!