Breaking News
.

जिंदगी में सफल होना चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें यह काम…

आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई बातें इंसान को हमेशा खुश और सफल बनाने की प्रेरणा देती है. आचार्य चाणक्य की राजनीति, कूटनीति और समाज से जुड़ी हर बातें आज भी उतने ही काम की है, जितनी दशकों पहले थी. आज हम चाणक्य नीति की उन बातों के बारे में जानते हैं जिनमें सफल होने के राज छिपे हुए हैं. इनको जिंदगी में अपना लें तो कई मुसीबतों से बच जाते हैं और मंजिल तक का सफर भी आसानी से पूरा हो जाता है.

सफल होने के लिए आज ही अपना लें ये बातें

क्रोध : जिंदगी में सफल होना चाहते हैं तो आज ही नाराज होना छोड़ दें. क्रोध, व्यक्ति का विवेक और बुद्धि दोनों ही नष्ट कर देता है. इससे उसके टैलेंट का सही उपयोग नहीं हो पाता और वो पीछे रह जाता है.

घमंड: जिस समय व्यक्ति अहंकारी हो जाता है, उसी दिन से उसकी उल्‍टी गिनती शुरू हो जाती है. उसकी सफलता या ग्रोथ का ग्राफ नीचे आने लगता है क्योंकि यह ऐसी चीज है जिसके कारण व्यक्ति का खुद को और लोगों को देखने का नजरिया ही गड़बड़ा जाता है.

लालच : लोभ-लालच करने वाला व्यक्ति कभी संतुष्ट नहीं होता है और आसानी से अपने लक्ष्य से भटक जाता है. साथ ही वह मानसिक कष्ट भी उठाता है.

अनुशासन : अनुशासन के बिना जिंदगी बिखरी हुई होती है. बिना इसके सफलता पाना लगभग असंभव है. अनुशासनहीन व्यक्ति समय की कद्र नहीं करता और मुंह की खाता है.

आलस : आलस करने वाला व्यक्ति सोचता ही रह जाता है और कुछ कर नहीं पाता है. धीरे-धीरे उसकी प्रतिभा भी खत्म हो जाती है. सफलता पाने के लिए मेहनत जरूरी है और इसका कोई विकल्प नहीं होता है.

धोखा-झूठ : झूठ बोलने वाले, दूसरों को धोखा देने वाले लोग कभी सफल नहीं होते. यदि सफल हो भी जाएं तो उन्हें सम्मान नहीं मिलता है.

error: Content is protected !!