Breaking News
.

दिग्विजय सिंह ने की गृह मंत्री अमित शाह और आरएसएस की तारीफ, बोले- नर्मदा यात्रा के दौरान उन्होंने मेरी मदद की…

भोपाल। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा के मुखर विरोधी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, राज्यसभा सांसद औऱ पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने गुरुवार को ऐसी बात कही, जिस पर एकदम से यकीन नहीं हुआ. उन्होंने सार्वजनिक मंच से गृहमंत्री अमित शाह और फिर संघ की तारीफ कर दी. हमेशा संघ और बीजेपी का विरोध करने वाले दिग्विजय की बात सुनकर सुनने वाले भी एक बार तो चौंक ही गए. मौका था दिग्विजय सिंह की नर्मदा परिक्रमा पर लिखी किताब के राजधानी भोपाल में विमोचन कार्यक्रम का. पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने इस कार्यक्रम में ना केवल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बल्कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की भी खुलकर तारीफ की. हालांकि उन्होंने ये तारीफ अपनी नर्मदा परिक्रमा के दौरान संघ और बीजेपी से मिले सहयोग के लिए की.

 

किताब के विमोचन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा कि नर्मदा परिक्रमा के दौरान की बहुत सी ऐसी बात हैं, जो लोगों को मालूम नहीं है। राजनीतिज्ञों में वैचारिक मतभेद होते हैं, कटुता भी कई बार आ जाती है, लेकिन मैं एक ऐसा उदाहरण आपको देने वाला हूं,  जिसके बारे में आप कभी सोच भी नहीं सकते।  जब उनकी यात्रा गुजरात से गुजर रही थी तो अमित शाह ने यात्रा के दौरान फॉरेस्ट ऑफिसर से कहकर रेस्ट हाउस में उनकी व्यवस्था कराई थी. दिग्विजय सिंह के मुताबिक वो अमित शाह के सबसे बड़े आलोचक हैं, फिर भी उन्होंने फॉरेस्ट ऑफिसर से कहा कि उनकी यात्रा में कोई विघ्न नहीं होना चाहिए. अमित शाह से मेरी आमने-सामने कभी मुलाकात नहीं हुई है. हालांकि, मैंने अमित शाह को इसके लिए धन्यवाद पहुंचाया था. राजनीतिक सामंजस्य का ये प्रमाण है, जिसे हम कभी-कभी भूल जाते हैं.

 

आरएसएस की भी की तारीफ…

कार्यक्रम के दौरान पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने संघ के लिए कहा कि संघ से मेरा विचारों का मेल नहीं है. लेकिन, यात्रा के दौरान संघ के लोग मुझसे मिलने आते थे. संघ कार्यकर्ताओं को मुझसे मिलने के लिए निर्देश मिलता था. उनकी ओर से भी मेरी व्यवस्था हुई. दिग्विजय सिंह के मुताबिक संघ के कार्यकर्ता कर्मठ होते हैं, लेकिन उनकी देश को बांटने वाली बातों का मैं समर्थन नहीं करता. इसलिए संघ से मेरा वैचारिक विरोध है. इस अवसर पर दिग्विजय सिंह की धर्मपत्नी व नर्मदा परिक्रमा में सहयात्री रहीं अमृता राय ने भी नर्मदा परिक्रमा के दौरान के अनुभव सुनाए, साथ ही पर्यावरण संरक्षण की बात की। पुस्तक विमोचन कार्यक्रम को आशीर्वाद देने पधारे साधु-महात्माओं और साध्वियों ने आशीर्वचन दिए।

 

‘नर्मदा पथिक’ पुस्तक का विमोचन

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने 2017-18 में नर्मदा परिक्रमा की थी, उस दौरान उनके सहयोगी रहे उनके निजी सचिव ओमप्रकाश शर्मा ने ‘नर्मदा पथिक’शीर्षक से एक किताब लिखी है. इसी किताब का विमोचन गुरुवार को विधानसभा के मानसरोवर सभागार में किया गया. इस कार्यक्रम में कांग्रेस से राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा, सुरेश पचौरी सहित कांग्रेस के कई दिग्गज नेता मौजूद थे. ‘नर्मदा के पथिक पुस्तक के लेखक ओपी शर्मा ने पुस्तक का परिचय और उससे संबंधित वृत्तांत सुनाए। प्रकाशक पंकज सुबीर ने सभी अतिथियों को सम्मान स्वरूप पुस्तक भेंट की।

error: Content is protected !!