Breaking News

कांग्रेस नेता विनोद तिवारी के प्रयास से सुदुर आदिवासी ग्राम कुल्हाड़ीघाट में जब आदिवासी युवाओं ने टिका लगवाने लगाई लाइन, कलेक्टर और एसपी ने किया सभी का हौशला अफजाई …

गरियाबन्द। फैली अफवाह व डर से राजीव गोद ग्राम कुल्हाडीघाट में ग्रामीण नहीं लगवा रहे थे टिका, कांग्रेसी नेता विनोद तिवारी ने टिके के नफा नुकसान को विस्तार से बताया, फिर खुद लगवाया टिका तो लम्बी कतार लग गई टिका लगाने। कलेक्टर, एसपी भी पहूंचे युवाओं के हौसला अफजाई करने। शिविर के पहले दिन जनजाति के 60 युवाओं ने लगवाया टिका।

राजीवगोद ग्राम कुल्हाड़ी घाट में रहने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति के लोग कोरोना टिका लगवाने  पीछे हट रहे थे।वजह टिके से नपुंसकता व अपाहिज होने के साथ ही, जान गवाने की अफवाह। यह अफवाह ग्रामीणों के दिमाग मे घर कर गया था। बीते दिनों जब प्रदेश कांग्रेस के पूर्व महामन्त्री विनोद तिवारी दिवंगत बल्दी बाई के परिजनों से मिलने कुल्हाड़ीघाट पहूंचे तो इसकी जानकारी उन्हें हुई। बीते एक सप्ताह तिवारी ने अलग अलग माध्यमों से अफवाह को दूर करने पहले जागरूकता अभियान चलवाया, स्थानिय नेता भी इस दरम्यान गांव पहूंच कर जागरूक करने की कोशिश किया।

अंततः सप्ताह भर के मेहनत का परिणाम भी सुखद रहा।गांव में आज तिवारी के प्रयासों से टिकाकरण के लिए विशेष शिविर का आयोजन भी किया गया। कोरोना टिका का कोई साइडइफेक्ट नहीं है ये साबित करने तिवारी ने आज सबसे पहले टिका भी लगवाया। तिवारी के टिकाकरण के बाद एक एक करके ग्रामीण युवा टिका लगाते गए।सूबह 11 बजे शाम 5 बजे तक पहले दिन के शिविर में 18 प्लस के 60 युवाओं ने कोविड का टीका लगवाया।विनोद तिवारी के अलावा आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश सचिव जनक ध्रुव, मैनपुर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष भोला जगत, यूँका नेता अजय बाजपेयी, सरपँच धनवंती सोरी, बनसिंह सोरी, दामोदर सोरी, धनशाय सोरी, किशोर ध्रुव, शाहिद मेमन, नियाल नेताम आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

कलेक्टर एसपी पहूंचे हौशला अफजाई के लिए-विशेष पिछड़ी जनजाति के इस गांव में टिकाकरण की संख्या बढ़ाने को लेकर प्रशासनिक स्तर पर काफी प्रयास किये जा चुके थे, लेकिन फैली अफवाह के चलते नाकामी हाथ लग रही थी।कांग्रेसी नेता विनोद तिवारी व उनके सहयोगियों के प्रयास के बाद जब युवाओं ने टिके लगवाने हामी भरी तो युवाओं का हौशला अफजाई करने कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर, एसपी भोजराम पटेल भी कुल्हाडीघाट पहूंचे, शिविर में 3 घण्टे तक मौजूद रहे।ग्रामीणों से सीधी बात कर अफसरों ने टिकाकरण के फयदे को भी बताया।अफसरों ने यह भी कहा कि दुनिया भर में यह बात भी साबित हो चुका है कि कोरोना की लड़ाई में टिका ही कवच है।जन्हा जन्हा भी टिका लगाए गए है, कोरोना नियंत्रण में सफलता मिली है।दोनों प्रमूख अफसरों के अलावा एसडीएम सूरज साहू एवं ब्लॉक प्रसाशन के सारे अधिकारी व पँचायत सचिव प्रेम ध्रुव मौजूद रहे।

सीएम की मंशा अनरूप सतत चलाएंगे अभियान-कुल्हाड़ीघाट हो या इसके आश्रित ग्राम निवासरत जनजाति के लोग, हमेशा से इनके हितों के लिए विनोद तिवारी ने सतत प्रयास किया है। 10 किमी की खड़ी पहाड़ी चढ़ कर विनोद तिवारी भलीडिगी भी ग्रामीणों से मिलने जा चुके है।लगातर उनकी मूलभूत सुविधाओं के लिए प्रसाशन से सामंजस्य स्थापित कर पूरी करने का प्रयास कर चुके है। तिवारी ने कहा कि सीएम भूपेश की मंशा अनरूप जनजाति के हित में काम किया जा रहा है।कोरोना टिका का कवच हर वर्ग के लोगो को लगे,इसी मंशा को पूरी करने का प्रयास किया जा रहा है। आज के शिविर में 60 लोगों को टिका लगाया गया है। इस वर्ग के 200 से ज्यादा लोग और बंचे है, जिन्हें जल्द ही इसी तरह से टिका लगाया जाएगा।

error: Content is protected !!