Breaking News

तेलंगाना सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, हुई 30 प्रतिशत वेतनवृद्धि, रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाकर कर दी 61 साल …

नई दिल्ली (पंकज यादव) । तेलंगाना सरकार के 9 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के वेतन में 30 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी किए जाने से कर्मचारियों में उल्लास है। यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2021 से की जाएगी। इतना ही नहीं तेलंगाना सरकार ने कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र को भी बढ़ाकर 58 से अब 61 साल करने का बड़ा फैसला किया है। सोमवार को इस संबंध में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने विधानसभा में घोषणा की।

यह फैसला मई 2018 में रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर सीआर बिस्वाल की अध्यक्षता में बनाए आयोग के सुझावों के आधार पर लिया गया है। इससे पहले तेलंगाना में सरकारी कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी साल 2014 में हुई थी, जब यह नया राज्य बना था। उस समय सरकार ने कर्मचारियों के लिए 43 प्रतिशत वेतन बढ़ोतरी की थी।

सीएम केसीआर ने यह माना कि कोरोना महामारी की वजह से राज्य की अर्थव्यवस्था कमजोर पड़ी और वेतन वृदि्ध करने में देरी हुई। उन्होंने कहा कि यहे वेतन वृद्धि सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू होगी चाहे वह दिहाड़ी मजदूर ही क्यों न हो।

इसके अलावा रिटायरमेंट पर मिलने वाले ग्रैच्युटी की रकम को भी बढ़ाकर 12 लाख से 16 लाख कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2018 में हुए चुनावों के दौरान किए उनके वादे के मुताबिक अब राज्य में रिटायरमेंट की उम्र को 58 से बढ़ाकर 61 किया जा रहा है।

Check Also

वैक्सीनेशन को लेकर को-विन पर बड़ा बदलाव, अब मिलेगा चार डिजिट का सिक्योरिटी कोड …

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश में तेजी से वैक्सीनेशन अभियान चल …

error: Content is protected !!
Secured By miniOrange