नई दिल्ली

अब ट्रेनों में भी मिलेगा प्लेन की तरह सुविधा, ट्रेन होस्टेस रखेंगी यात्रियों की सुरक्षा और आराम का पूरा ख्याल…

नई दिल्ली। प्लेन की तरह अब ट्रेनों में भी महिला ट्रेन होस्टेस देखने को मिलेंगी। भारतीय रेल इन्हें आने वाले दिनों में प्रीमियम रेलगाड़ियों में यात्रियों की आवाभगत के लिए तैनात करेगा। ये मुसाफिरों को उनकी उचित सीट पर बैठाने से लेकर उनकी सुरक्षा और आराम आदि का पूरा ख्याल रखेंगी।

भारतीय रेल के एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि एयरलाइंस की तरह यहां भी ट्रेन अटेंडेंड्स में सभी महिला क्रू शामिल नहीं होंगे। हालांकि, नए पद के लिए नियुक्त महिलाओं को हॉस्पिटैलिटी सर्विस (आतिथ्य सेवा) के क्षेत्र में ट्रेन होने की जरूरत है, क्योंकि उन्हें प्रीमियम गाड़ियों में यात्रियों को बधाई देने, खाना परोसने और यात्रा करने वाले यात्रियों की शिकायतों का ध्यान रखने जैसी सेवाएं देने की जरूरत होगी।

ये होस्टेस वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express), गतिमान एक्सप्रेस (Gatimaan Express) और तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) में मिलेंगी। हालांकि, इन्हें राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) और दुरंतो एक्सप्रेस (Duronto Express) सरीखी लंबी दूरी की प्रीमियम ट्रेनों में सेवा के लिए नहीं लगाया जाएगा।

यह फैसला रेल यात्रा के अनुभव को आधुनिक बनाने और बेहतर यात्री सुविधाएं देने के लिए रेलवे के चल रहे अभियान के हिस्से के रूप में लिया गया था। अधिकारी ने आगे वेबसाइट को बताया कि ट्रेन अटेंडेंट्ड एयरलाइनों की सेवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए उड़ानों में देखे गए लोगों के आतिथ्य मानकों से मेल खाएंगी। वैसे, उन्होंने यह भी कहा कि ये परिचारिका केवल दिन के समय काम करेंगी और रात भर की सेवाओं में शामिल नहीं की जाएंगी।

मौजूदा समय में भारतीय रेल तकरीबन 25 प्रीमियम ट्रेनें चलाता है, जिनमें शताब्दी एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, एक तेजस एक्सप्रेस और दो वंदे भारत ट्रेनें शामिल हैं। बेहतर यात्री सुविधा के लिए हाल ही में रेलवे ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया था, जिसके तहत इन ट्रेनों में पैक उत्पादों के बजाय ताजा पका हुआ भोजन भी परोसा जाएगा। इस संबंध में सभी संबंधित विभागों और हितधारकों को जारी एक आदेश में कहा गया है कि मामले की जांच की गई है और ट्रेनों में पका हुआ भोजन फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

Related Articles

Back to top button