छत्तीसगढ़बिलासपुर

कृषि विभाग द्वारा नकली कीटनाशक औषधि को किया गया जब्त ….

बिलासपुर। उप संचालक कृषि, रायगढ़ ने जानकारी देते हुए बताया कि बायर कंपनी के नेटियों जो कि फफूंदनाशक है, की नकली पेकिंग करने संबंधी सूचना प्राप्त होने पर जिला स्तरीय जांच दल गठित कर भेजा गया।

जांच दल रायगढ़ के बाईपास अटल चौक से लगभग 500 मीटर की दूरी में रायगढ़-सारंगढ़ रोड में संतोषी मंदिर के पास मदन प्रसाद वल्द महादेव प्रसाद के निवास मकान में पहुंचकर जांच किया गया। जिसमें मकान के आगे के एक कमरे में बायर क्रॉप साइंस लिमिटेड कंपनी के उत्पाद नेटियों फफूंदनाशक दवा जो किसानों के द्वारा विभिन्न फसलों में फफूंदजनित बीमारी के उपचार हेतु प्रमुख रूप से उपयोग किया जाता है, की नकली पेकिंग की सामग्री एवं दवा का भंडार होना पाया गया।

उक्त दवा का 500 ग्राम पेकिंग जिसमें लगभग 100-150 ग्राम भरा हुआ 2171 पैकेट, 250 ग्राम पेकिंग जिसमें लगभग 100-150 ग्राम भरा हुआ 511 पैकेट, 190 किलोग्राम खुले बोरे में केमिकल पाउडर एवं एक पेकिंग करने की मशीन एक चम्मच मौके पर बरामद कर जब्त किया गया।

उक्त घटना की जांच सुभाष सोनी सहायक संचालक कृषि, संजय सिदार ग्रा.कृ.वि.अ.की उपस्थिति में उसत पटेल जिला कीटनाशी निरीक्षक के द्वारा कीटनाशी अधिनियम, 1968 कीटनाशी नियम 1971 के तहत जब्ती की कार्यवाही की गई।

Related Articles

Back to top button