मध्य प्रदेश

रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने छात्र-छात्राओं का उत्साह

रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने छात्र-छात्राओं का उत्साह

कृषि विषय से बीएससी सहित सभी पाठ्यक्रम में 20 जून से सीएलसी राउंड के तहत मिलेगा प्रवेश

सागर
राज्य शासन द्वारा सागर में खोले गए रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय में प्रोफेशनल एवं तकनीकी पाठ्यक्रमों के साथ ही अब कृषि विषय में बीएससी पाठ्यक्रम में भी प्रवेश शुरू कर दिया गया है। इसके पहले शासन द्वारा सामान्य पाठ्यक्रमों के साथ-साथ कई प्रोफेशनल विषयों को संचालित करने की मंजूरी दी जा चुकी है। विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों में 20 जून से सीएलसी राउंड के तहत प्रवेश जारी रहेगा। जिसके लिए इच्छुक छात्र-छात्राएं गवर्नमेंट आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज परिसर स्थित विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कक्ष में संपर्क कर सकते हैं।

              रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय की प्रथम कुलसचिव डॉ (श्रीमती) शक्ति जैन ने उक्त संबंध में बताया कि विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए छात्र-छात्राओं का खासा उत्साह सामने आ रहा है। विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं द्वारा एमपी ऑनलाइन के माध्यम से लगातार रजिस्ट्रेशन कराए जा रहे हैं। इसके अलावा आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज परिसर स्थित विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कक्ष में भी छात्र-छात्राओं और अभिभावकों द्वारा बड़ी संख्या में पहुंचकर विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश संबंधी जानकारी हासिल की जा रही है। उन्होंने बताया कि गुरुवार 20 जून से शुरू होने जा रहे सीएलसी राउंड के तहत 7 जुलाई तक विश्वविद्यालय में भी प्रवेश दिए जाएंगे।

        शासन द्वारा इस विश्वविद्यालय में शुरू किए जा रहे बीएससी कृषि के चार वर्षीय पाठ्यक्रम में एग्रीकल्चर के अलावा मैथ्स एवं बायो ग्रुप से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं भी प्रवेश ले सकते हैं। इसके अलावा बीकॉम के चार वर्षीय पाठ्यक्रम में बीकॉम इन रिटेल मैनेजमेंट, बी कॉम बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज एवं इंश्योरेंस, बीकॉम लॉजिस्टिक्स के साथ साथ बीकॉम सामान्य एवं कंप्यूटर पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश दिया जा रहा है। विश्वविद्यालय में 4 वर्ष के बीए पाठ्यक्रम के अंतर्गत राजनीति शास्त्र, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी साहित्य, संस्कृत साहित्य, ड्राइंग एवं पेंटिंग तथा हिंदी साहित्य विषयों के साथ प्रवेश दिया जा रहा है।

             कुलसचिव डॉ शक्ति जैन ने आगे बताया कि विश्वविद्यालय में विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेज के डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी शुरू किए गए हैं। जिनमें पीजी डिप्लोमा पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, पीजी डिप्लोमा इन टूरिज्म, पीजी डिप्लोमा योग तथा यूजी डिप्लोमा इंटीरियर डिजाइनिंग के कोर्स शामिल है। इनके अलावा बीएससी व बीए सहित एमए एवं एमकॉम के भी विभिन्न विषयों में भी प्रवेश का कार्य शुरू कर दिया गया। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों से बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए राज्य शासन द्वारा शुरू किए गए इस विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने की अपील की है। प्रवेश हेतु पंजीयन के लिए एमपी ऑनलाइन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जल्दी ही नए आरटीओ ऑफिस के पास विश्वविद्यालय के भवन में गतिविधियों का संचालन भी शुरू किया जा रहा है।

       कुलसचिव जी के आदेश अनुसार
         भवदीय
  डॉ संदीप सबलोक

Back to top button