मध्य प्रदेश

हरदा में 25 से 30 मई तक होगा ‘श्री अन्न एवं मूंग महोत्सव’ : मंत्री कमल पटेल

अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 के परिप्रेक्ष्य में महोत्सव

भोपाल। किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया है कि हरदा में आगामी 25 से 30 मई तक ‘श्री अन्न एवं मूंग महोत्सव’ होगा। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 के संदर्भ में होने वाले इस महोत्सव में श्री अन्न (मोटा अनाज) के साथ हरदा के हरियाले मोती अर्थात ग्रीष्मकालीन मूंग केन्द्र बिन्दु होंगे।

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि श्री अन्न के महत्व को प्रतिपादित किया जायेगा। इसके लिये श्री अन्न के संवर्धन एवं प्र-संस्करण संबंधी उत्पादों का प्रदर्शन होगा। आमजन को मोटे अनाज और इसके उत्पादों के प्रति जागरूक करने, मूल्य संवर्धन के लिये अद्यतन विकसित यंत्रों का प्रदर्शन, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कृषि अभियांत्रिकी संबंधी प्रसिद्ध कम्पनियों के उन्नत कृषि यंत्रों का प्रदर्शन किया जायेगा। महोत्सव में खाद, बीज और पौध-संरक्षण से संबंधित बहु-राष्ट्रीय कम्पनियों के अनुसंधानों से किसानों को रू-ब-रू कराने के साथ सैद्धांतिक प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि महोत्सव में फसलों में कीट व्याधि नियंत्रण के लिये अनुशंसित पौध-संरक्षण औषधियों का ड्रोन विधि से छिड़काव के प्रदर्शन के साथ प्रशिक्षण भी होगा। महोत्सव में पृथक से ड्रोन प्रदर्शन झोन स्थापित किया जायेगा।

जैविक एवं प्राकृतिक खेती के क्षेत्र में काम करने वाले किसानों, कृषक संगठनों द्वारा उत्पादित परम्परागत एवं नवीनतम किस्मों के बीजों का प्रदर्शन, प्राकृतिक एवं जैविक कृषि आदानों के निर्माण एवं उपयोग संबंधी लघु संगोष्ठियाँ होंगी। महोत्सव में देश के ख्यातनाम कृषि वैज्ञानिकों के साथ कृषकों का संवाद होगा, जिससे कृषक अपनी जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त कर सकेंगे। कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि महोत्सव में कृषि क्षेत्र में स्टार्ट-अप स्थापित कर उन्नति के नवीन सौपान पर अग्रसर प्रगतिशील कृषकों की लघु संगोष्ठियाँ भी होंगी। महोत्सव में क्षेत्र के किसान नवीनतम तकनीकों के साथ नये अनुसंधान और यंत्रों के उपयोग को सीख सकेंगे। उन्होंने बताया कि किसान उन्नत कृषि कर आर्थिक सशक्तिकरण के मार्ग पर अग्रसर होंगे।

Back to top button