मध्य प्रदेश

एमपी में बंसल समूह पर आयकर विभाग का छापा, भोपाल, इंदौर और मंडीदीप स्थित 28 ठिकानों पर की जांच, गाड़ी में 15 लाख नकद मिले

रिंग सेरेमनी के स्टीकर लगी गाड़ियों से पहुंची टीमें : शिक्षा, रीयल एस्टेट, हास्पिटैलिटी समेत अन्य सेक्टर में सक्रिय है बंसल ग्रुप

भोपाल। शिक्षा, रीयल एस्‍टेट, हास्‍पिटैलिटी समेत अन्‍य सेक्‍टर में सक्रिय बंसल ग्रुप के ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम ने शुक्रवार सुबह रेड डाली है। आयकर विभाग की एमपी और छत्तीसगढ़ की टीमों ने बंसल समूह के भोपाल, इंदौर, महू और मंडीदीप सहित प्रदेश में 28 ठिकानों पर सुबह 6 बजे एक साथ छापा मारा। देर रात तक आइटी विभाग की टीमों ने बंसल समूह का आर्थिक रिकार्ड और दस्‍तावेज खंगाला। ग्रुप के स्टील कारोबार में 70 करोड़ रुपए के लेनदेन के दस्तावेज की जांच की जा रही है। टीम ने जरूरी दस्तावेज जब्त किए हैं। टीम को 15 लाख रुपए गाड़ी में नकदी रखे मिले। इसमें डेढ़ लाख रुपए लिफाफे में थे, जबकि बाकी का पैसा बैग में था।

शिक्षा, रीयल एस्‍टेट, हास्‍पिटैलिटी समेत कई सेक्‍टर में सक्रिय बंसल ग्रुप ने भोपाल में बंसल ग्रुप ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का रिडेवलमपेंट का काम किया है। इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, तब इसका नाम हबीबगंज से बदलकर रानी कमलापति किया गया था। बंसल ग्रुप ने कई सड़कों का निर्माण किया है। इनके टोल प्लाजा इसी ग्रुप के पास हैं। हाल ही में कोलार भोपाल के 15 किलोमीटर नई रोड बनाने का 222 करोड़ का ठेका भी इसी ग्रुप को मिला है। औबेदुल्लागंज, रातापानी, इटारसी फोरलेन का 417 करोड़ रुपए का ठेका भी बंसल ग्रुप को मिला है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में इस सड़क मार्ग का वर्चुअल शिलान्यास किया है। इसी समूह ने शाहपुरा स्‍थित प्रमुख निजी अस्‍पताल आयुष्‍मान अस्‍पताल को भी खरीदा था, जिसे अब बंसल अस्‍पताल के नाम से जाना जाता है।

आयकर विभाग की टीमें रिंग सेरेमनी के स्टीकर लगी गाड़ियों से आई

शुक्रवार को सुबह 6 बजे इनकम टैक्स की टीमें रिंग सेरेमनी की स्टीकर लगी गाड़ियों से अलग-अलग ठिकानों पर पहुंची। सभी गाड़ियों पर इंदौर के नंबर है। यह कार्रवाई भोपाल के साथ ही महू और मंडीदीप में चल रही है। आयकर अधिकार जिन गाड़ियों से आए हैं उनमें पप्पू एंड पप्पू ढाबा, रश्मि एंड अरविंद 18 नवंबर 2022 की रिंग सेरेमनी के स्टीकर लगे हैं। ये सभी गाड़ियां इंदौर ट्रैवल्स की बताई जा रही हैं।

आईटी टीम ने बंसल इंजीनियरिंग कॉलेज के सेकेंड फ्लोर को किया सील

आईटी की टीम ने मंडीदीप में बंसल इंजीनियरिंग कॉलेज के सेकेंड फ्लोर को सील कर दिया है। यहां 2 गाड़ियों से टीम पहुंची और अकाउंट विभाग में दस्तावेज जांचने शुरू किए। महू के सुशीला देवी बंसल कॉलेज ऑफ इंस्टिट्यूट में करीब 10 अधिकारियों की टीम 2 गाड़ियों से पहुंची और अकाउंट सेक्शन में कार्रवाई शुरू की। जिन गाड़ियों में इनकम टैक्स के अधिकारी पहुंचे उनके पीछे रिंग सेरेमनी के स्टीकर लगे हैं। इन पर रश्मि संग अरविंद लिखा है। प्रदेश के विभन्न शहरों में चल रही छापेमार कार्रवाई में करीब 120 गाड़ियों से अफसर पहुंचे हैं।

टीम ने मंडीदीप की टीएमटी सरिया फैक्ट्री के फोन कनेक्शन काटे

बंसल ग्रुप की मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र स्थित बंसल टीएमटी सरिया कंपनी में आयकर विभाग की कार्रवाई चल रही है। अधिकारी सुबह 6 बजे से कार्रवाई कर रहे हैं। आयकर टीम ने गेट में ताला लगा है और गार्ड रूम के फोन कनेक्शन काट दिए गए हैं। इससे कंपनी के अंदर के किसी भी व्यक्ति से कोई संपर्क नहीं है। अधिकारी मजदूरों से भी पूछताछ कर रहे हैं। अधिकारियों ने अपनी गाड़ियां भी गेट के अंदर कर ली हैं। इसके साथ ही कंपनी के गार्डों को भी हटा दिया है। हालांकि, 9 बजे के बाद कंपनी के कुछ कर्मचारियों को दूसरे गेट से अंदर लिया जा रहा है।

बंसल ग्रुप के सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी EDONAI के दफ्तर पर भी की जा रही जांच

आयकर टीम ने भोपाल में बंसल ग्रुप के ठिकानों के अलावा साॅफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी EDONAI के बिट्‌टन मार्केट स्थित ऑफिस में भी छापामार कार्रवाई की है। EDONAI ने बंसल ग्रुप की अलग-अलग कंपनियों के लिए सॉफ्टवेयर बनाए हैं। सॉफ्टवेयर कंपनी के प्रोपराइटर रेजी का कहना है कि उनकी कंपनी बंसल ग्रुप के सॉफ्टवेयर बनाती है। उनका बंसल ग्रुप की आर्थिक गतिविधियों से लेना-देना नहीं है।

ये हैं बंसल ग्रुप की कंपनियां और संस्थान

–   बंसल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, भोपाल

–   बंसल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्स एंड टेक्नोलॉजी, भोपाल

–   बंसल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्स एंड टेक्नोलॉजी एंड साइसेंस, भोपाल

–   बंसल कॉलेज ऑफ फार्मेसी, भोपाल

–   बंसल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, मंडीदीप

–   सुशीला देवी बंसल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, इंदौर

–   बंसल हॉस्पिटल, भोपाल

–   बंसल न्यूज, भोपाल

–   बंसल एक्सट्रेशन एंड एक्सपोर्ट, मंडीदीप

–   एसडी बंसल आयरन एंड स्टील प्राइवेट लिमिटेड (टीएमटी सरिया), मंडीदीप

–   बंसल कंस्ट्रक्शन वर्क्स प्राइवेट लिमिटेड, भोपाल

–   बंसल माइंस एंड मिनरल्स, भोपाल

–   बंसल टेक प्रोफेशनल्स, भोपाल

–   बंसल पाथवे (रानी कमलापति रेलवे स्टेशन) भोपाल

–   बंसल वन, भोपाल।

बंसल ग्रुप पर एक साल पहले भी पड़ा था छापा

समूह के मालिक सुनील बंसल और अनिल बंसल हैं। आयकर विभाग द्वारा समूह के खिलाफ एक साल पहले भी छापामार कार्रवाई की जा चुकी है। उस समय समूह के 18 ठिकानों पर छापा मारकर आयकर विभाग ने जांच की थी। पिछले साल समूह ने आयुष्मान अस्पताल खरीदा था। उस समय इनसे जुड़े दो डॉक्टरों के ठिकानों पर भी टीम ने छापेमारी की थी।

खबर अपडेट हो रही है…..

Back to top button