Breaking News
.

केरल में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, शख्स विदेश से मेंगलुरु हवाई अड्डा पहुंचा था …

तिरुवनंतपुरम। देश में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला मिला है। दोनों ही केस केरल में ही पाए गए हैं। शख्स में लक्षण दिखने के बाद उसे कन्नूर के परियाराम मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। उसका सैंपल नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरॉलजी भेजा गया था जहां रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राज्य के स्वास्थ्य सचिव ने इसकी पुष्टि कीहै। यह शख्स विदेश से मेंगलुरु हवाई अड्डा पहुंचा था।

केरल के स्वास्थ्य  विभाग ने राज्य के सभी पांच हवाई अड्डों पर निगरानी बढ़ा दी है। शख्स जब एयरपोर्ट पर पहुंचा तो जांच के दौरान उसमें लक्षण दिखायी दिए इसके बाद उसे सीधा अस्पताल भेज दिया गया। मंकीपॉक्स का पहला मामला भी केरल में ही पाया गया था। वह शख्स यूएई से वापस लौटा था। उसके संपर्क में आने वाले टैक्सी ड्राइवर, परिवार के लोगों और सह यात्रियों को भी निगरानी में रखा गया है।

डब्लूएचओ के मुताबिक मंकीपॉक्स के केस 63 देशों में पाए जा चुके हैं और अब तक 9 हजार से ज्यादा लोग संक्रिमित हो चुके हैं। मई के बाद यह वायरस तेजी से फैला है। WHO का कहा है कि यह बीमारी ऑर्थोपॉक्स वायरस जीनस से संबंधित है। मंकीपॉक्स के लक्षण चेचक से मिलते जुलते हैं। इसमें सिरदर्द, बुखार, थकावट. शरीर में दर्द, ठंड लगाना, शरीर पर छाले निकलना शामिल है।

विजयवाड़ा में एक बच्चे में मंकीपॉक्स के लक्षण देखे गए थे। इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया और सैंपल टेस्ट के लिए भेजा गया। राहत की बात यह थी कि रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके बावजूद उसके संपर्क में आने वाले लोगों को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।

error: Content is protected !!