Breaking News
.

किसानों को छत्तीसगढ़ के CM भूपेश जारी करेंगे न्याय योजना की पहली किस्त, खातों में आएंगे 1700 करोड़ ….

रायपुर। छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए खुशखबरी है। छत्तीसगढ़ सरकार राजीव गांधी न्याय योजना के तहत बीते दो वर्षों में किसानों के बैंक खातों में 12 हजार 209 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है। अब इस योजना में धान के अलावा अन्य खरीफ फसलों को भी जोड़ा गया है।

कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि किसान न्याय योजना के तहत किसानों को इस साल 5703 करोड़ रुपये की आदान राशि का भुगतान 4 किस्तों में किया जाना है। पहली किस्त के रूप में लगभग 1700 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान 21 मई को किया जाएगा। विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 21 मई को खरीफ सीजन वर्ष 2021-22 की पहली किस्त के रूप में 1700 करोड़ रुपये की आदान राशि का भुगतान किया जाएगा। सीएम भूपेश बघेल प्रदेश के किसानों के बैंक एकाउंट में यह राशि ऑनलाइन ट्रांसफर करेंगे। इस दिन राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के सभी जिलों में भव्य कार्यक्रम होंगे। सीएम किसानों को ‌वर्चुअल माध्यम से संबोधित भी करेंगे। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में पंजीकृत 21.77 लाख किसानों से समर्थन मूल्य पर 98 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों के खाते में राशि अंतरण के लिए 21 मई को सभी जिला मुख्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। राज्य शासन द्वारा जिला मुख्यालयों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए मुख्य अतिथि तय किए गए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री, विधायक, निगम-मंडल और आयोग के अध्यक्ष जिला स्तरीय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे।

जिले के सभी विधायक तथा जनप्रतिनिधि इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। सरकार ने अतिथियों की सूची भी जारी कर दी है। जिला स्तरीय कार्यक्रम में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 की प्रथम किस्त के रूप में करीब 1700 करोड़ रुपये किसानों के खाते ट्रांसफर किए जाएंगे। किसानों को खेती-किसानी के लिए बड़ी रकम मिल जाएगी।

error: Content is protected !!