नई दिल्ली

अमरनाथ यात्रा में आए श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात होंगे 60 हजार जवान, ड्रोन और सैटेलाइट से भी रखी जाएगी निगरानी…

नई दिल्ली। अमरनाथ यात्रा पर आए श्रद्धालुओं पर आतंकी हमले के अंदेशे के मद्देनजर पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती शुरू हो गई है. अमरनाथ यात्रा को सफल बनाने के लिए सरकार ने सेना के हजारों जवानों की तैनाती शुरू कर दी है।. सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ के अलावा जम्मू कश्मीर पुलिस और सेना के जवानों की अमरनाथ यात्रा के दौरान ड्यूटी लगाई जाएगी. अकेले इस अमरनाथ यात्रा के लिए ही करीब 60 हजार जवान तैनात किए जाएंगे.

अमरनाथ यात्रा के चप्पे चप्पे पर नजर रखने के लिए स्नाइपर और शार्प शूटर्स भी होंगे. खासकर यात्रा के काफिले पर ड्रोन से लेकर सेटेलाइट तक से निगरानी रखी जाएगी. जम्मू कश्मीर पुलिस के पूर्व डीजीपी एसपी वैद ने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी सुरक्षा एजेंसियों के लिए अमरनाथ यात्रा काफी चुनौती से भरी होगी. श्रीनगर में जी-20 के मंत्री समूह की बैठक अभी-अभी खत्म हुई है. हम नहीं चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रा के दौरान कोई बड़ा हादसा हो. इसमें चुनौती यह रहेगी कि यात्रियों के बीच कोई संदिग्ध ना घुस आ जाए,  इसके लिए आरएफआईडी कार्ड शो किया गया है, ताकि पहचान हो सके.

सबसे ज़्यादा खतरा करीब 266 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर होता है, जो आतंकी हमलों के निशाने पर रहता है. यात्रा से पहले रोड ओपनिंग पार्टी की तैनाती बढ़ाई जा रही है. साथ में डॉग स्‍क्‍वॉड भी रहेगा. सुरक्षा का मुख्य जिम्मा सेना को सौंपा गया है.

पिछली यात्रा के दौरान आई आपदा में 16 यात्रियों की मौत से सबक लेकर एनडीआरएफ ने विशेष तैयारी की है, जिसके तहत उन चोटियों पर नजर रखी जा रही है, जहां पानी का जमाव हो सकता है. एनडीआरएफ के डीजे अतुल करवाल के मुताबिक इंडिया रेस की टीम पहले से ज्यादा संख्या में तैनात होगी, पिछले एक साल में हमने इसे लेकर काफी ट्रेनिंग की है. मेडिकल की ट्रेनिंग पहले से बेहतर है. उपकरण भी पहले से बेहतर है.

Back to top button