दुनिया

कोटा से 1050 बच्चे बिहार के बेगूसराय के लिए 2 स्पेशल ट्रेन से रवाना, फिर मिलने का वायदा …

कोटा / राजस्थान {प्रमोद शर्मा} । कोटा में अध्य्यनरत बिहार के 1050 छात्र-छात्राएं दो अलग-अलग विशेष ट्रेन से आज अपने घरों के लिए रवाना हुए। पहली ट्रेन आज सुबह 11 बजे और दूसरी ट्रेन शाम 3.45 बजे रवाना हुई। रवानगी के समय जिला प्रशासन, एलन प्रबंधन के लोग मौजूद थे।  बच्चों ने सबका धन्यवाद करते हुए फिर से मिलने का वायदा कर गंतव्य के लिए रवाना हुए।

कोटा में अध्ययनरत देश के विभिन्न राज्यों के कोचिंग स्टूडेंट्स की घर वापसी का दौर जारी है। इसी क्रम में झारखंड के बाद अब रविवार सुबह 11 बजे बिहार के लिए पहली ट्रेन रवाना की जाएगी। गौरतलब है कि कोटा में अध्यनरत बिहार के स्टूडेंट काफी समय से अपनी सरकार से मांग कर रहे थे कि उन्हें घर पहुंचाया जाए। कोटा जिला प्रशासन एवं एलन करियर इंस्टीट्यूट के लगातार प्रयासों के चलते बिहार के विद्यार्थियों की घर वापसी की राह सुलभ हो पाई है।

बिहार में पहली ट्रेन बेगुसराय के लिए रविवार सुबह 11 और दूसरी ट्रेन गया स्टेशन के लिए रात्रि 9 बजे जाएगी।

पहली ट्रेन सुबह 11 बजे बंका, बेगुसराय, भागलपुर, जमुई, खगरिया, लखीसराय, मुंगेर, शेखपुरा के स्टूडेंट्स को लेकर जाएगी। इसके बाद दूसरी ट्रेन रात 9 बजे अरवाल, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, नवादा के लिए प्लेटफार्म नम्बर-1 से रवाना होगी ट्रेन। कोटा में बिहार के करीब 11 से 12 हजार से अधिक स्टूडेंट्स हैं, जिन्हें 4 दिन में अलग-अलग क्षेत्रों के लिए रवाना किया जाएगा।

कोटा में कोचिंग कर रहे हैं बिहार के बेगूसराय जोन के विद्यार्थियों को ले जाने के लिए कोटा रेलवे स्टेशन से ट्रेन कुछ ही देर में रवाना होगी। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए छात्रों के बैठने से पहले पूरी ट्रेन को सेनीटाइज किया गया है।

कोटा में पड़ रहा है बिहार के कोचिंग विद्यार्थियों को लेकर कुछ ही देर में ट्रेन बेगूसराय के लिए रवाना होगी। ट्रेन के प्रत्येक कोच में सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर ही विद्यार्थियों को बैठाया गया है। एक कोच में हॉस्टल 45 से 50 के बीच ही विद्यार्थी हैं।

कोटा रेलवे स्टेशन पर बिहार के कोचिंग विद्यार्थियों की हर तरह से मदद के लिए तैयार है एलेन वॉरियर और पिछले 1.5 महीने से इसी टीम ने कोटा में हजारों कोचिंग छात्रों की एक अभिभावक के तौर पर केयर की और उनके सुरक्षित घर वापसी के लिए दिन रात कार्य कर रही है।

कोटा से बिहार के बेगूसराय के लिए प्रस्थान कर रहे कोचिंग विद्यार्थियों की ट्रेन में बैठने से पहले एलन कैरियर इंस्टिट्यूट के चिकित्सा कर्मियों द्वारा थर्मल स्कैनिंग की गई।

कोटा से बिहार के बेगूसराय के लिए प्रस्थान कर रहे एलेन एवं अन्य कोचिंग के विद्यार्थियों को ट्रेन में एलेन स्टूडेंट वेलफेयर सोसायटी की ओर से मास्क, पानी बॉटल्स, अल्पाहार (नमकीन, बिस्किट, वेफर्स, कुरकरे, टॉफी) एवं भोजन के पैकेट्स दिए जा रहे हैं। ताकि लंबे सफर के दौरान स्टूडेंट्स को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

कोटा से बिहार के बेगूसराय के लिए प्रस्थान कर रहे कोचिंग स्टूडेंट का हर तरह से सहयोग कर रही है एलेन टीम यही नहीं उनके भारी सामानों के लिए स्वयं हेल्प करते हुए होस्टल से लेकर ट्रेन के कोच में रखवाने तक मदद कर रही है एलन कैरियर इंस्टीट्यूट की टीमें।

कोटा से बिहार के कोचिंग विद्यार्थियों को बेगूसराय के लिए लेकर जा रही ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

कोटा से बिहार के बेगूसराय के लिए प्रस्थान कर रहे कोचिंग स्टूडेंट एवं उनके सामानों को ट्रेन के कोच में रखवाने तक मदद करती एलन कैरियर इंस्टीट्यूट की टीम।

कोटा में अध्ययनरत बिहार के बेगूसराय जोन के एलन कैरियर इंस्टीट्यूट व अन्य कोचिंग विद्यार्थियों को लेकर 12 बजे रवाना हुई पहली स्पेशल ट्रेन। जिसमें 1211 स्टूडेंट्स को रवाना किया गया।

ट्रेन को कोटा जिला प्रशासन, पुलिस विभाग एवं एलन परिवार के सदस्यों ने तालियां बजाकर विदा किया। स्टूडेंट्स ने ट्रेन से कहा थैंक्यू कोटा, थैंक्यू एलन फिर मिलेंगे वादे के साथ हुए विदा।

कोटा में अध्ययनरत बिहार के बेगूसराय जोन के एलन कैरियर इंस्टीट्यूट व अन्य कोचिंग विद्यार्थियों को लेकर 3.45 बजे रवाना हुई दूसरी स्पेशल ट्रेन। जिसमें 1050 स्टूडेंट्स को कोटा जिला प्रशासन, पुलिस विभाग एवं एलन परिवार के सदस्यों ने तालियां बजाकर विदा किया। स्टूडेंट्स ने ट्रेन से कहा थैंक्यू कोटा, थैंक्यू एलन फिर मिलेंगे वादे के साथ हुए विदा।

Back to top button